पैंगोंग झील के पास 6 किलोमीटर तक घुसे चीनी सैनिक, ITBP के जवानों ने बाहर खदेड़ा

अरुणाचल प्रदेश के असफिला क्षेत्र में चीनी दावे के बाद पैदा हुए तनाव के बीच चीन की घुसपैठ वाली चालबाजियों पर बड़ा खुलासा हुआ है. खुफिया रिपोर्ट से खुलासा हुआ है कि चीनी सैनिक लद्दाख में पैंगोंग झील के पास भारतीय सीमा में 6 किलोमीटर अंदर तक घुस आए. भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) ने गृह मंत्रालय को सौंपी अपनी एक रिपोर्ट में चीनी घुसपैठ की पूरी जानकारी दी है.पैंगोंग का ये वही इलाका है, जहां पर पिछले साल अगस्त के महीने में चीनी सैनिकों ने भारतीय सुरक्षा बलों पर पत्थरबाजी की थी. सूत्रों के मुताबिक इस साल भी चीनी सैनिकों ने पैंगोंग झील के पास उत्तरी पैंगोंग में ITBP के साथ बहस करने की कोशिश की थी, जिसको ITBP ने नाकाम कर दिया.

ITBP द्वारा गृह मंत्रालय को दी गई रिपोर्ट से खुलासा

चीन ने लद्दाख सेक्टर में इस साल मार्च महीने में सबसे ज्यादा घुसपैठ की कोशिशें की हैं. चीन ने पिछले एक महीने में 20 बार भारत-चीन सरहद पर घुसपैठ किया. ITBP ने गृह मंत्रालय को जो अपनी रिपोर्ट दी है. उस रिपोर्ट के मुताबिक चीन ने उत्तरी पैंगोंग झील के पास गाड़ियों के जरिए 28 फरवरी, 7 मार्च और 12 मार्च 2018 को घुसपैठ की. ITBP ने चीन के इस घुसपैठ पर विरोध भी दर्ज कराया. पैंगोंग झील के पास 3 जगहों पर चीनी सेना ने घुसपैठ की, इस दौरान चीनी सैनिक 6 किलोमीटर तक अंदर घुस आए थे.

पैंगोंग का ये वही इलाका है, जहां पर पिछले साल अगस्त के महीने में चीनी सैनिकों ने भारतीय सुरक्षा बलों पर पत्थरबाजी की थी. सूत्रों के मुताबिक इस साल भी चीनी सैनिकों ने पैंगोंग झील के पास उत्तरी पैंगोंग में ITBP के साथ बहस करने की कोशिश की थी, जिसको ITBP ने नाकाम कर दिया.

You May Also Like

English News