बड़ी खबर: पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस जैसा होगा अब आपका नया आधार कार्ड

आपका आधार कार्ड अब ड्राइविंग लाइसेंस और पैन कार्ड की तरह स्मार्ट हो जाएगा। नया आधार कार्ड कागज का न होकर पीवीसी प्लास्टिक कोटेड होगा। इसके लिए आपको 60 रुपए खर्च करने होंगे।

बड़ी खबर: पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस जैसा होगा अब आपका नया आधार कार्ड

जानिए कैसे 30 रुपए से आप बन जायेगे करोड़पति, ये है प्लान

इस रकम में आधार कार्ड के दो स्मार्ट प्रिंट मिलेंगे। बरेली समेत तमाम जिलों में आधार स्मार्ट कार्ड बनाने का काम शुरू हो गया है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण कागज पर बना आधार कार्ड जारी करता है।

अभी अभी: वायरल हुई पीएम मोदी की आपत्तिजनक ये तस्वीर, सरकार में मचा हाहाकार

अब सरकार ने इस कार्ड को स्मार्ट कार्ड में बदलने की अनुमति दे दी है। नेशनल सिक्योरिटी डिपाजिटरी लिमिटेड (एनएसडीएल) विभिन्न एजेंसियों के जरिए यह काम करना रहा है।

बरेली और आसपास के जिलों में यह काम अलंकित एजेंसी को दिया गया है। सब रजिस्ट्रार प्रवीण कुमार यादव ने बताया कि कैंप की शुरुआत रजिस्ट्री दफ्तर से की गई है। इसके बाद जिले के अलग-अलग इलाकों में कैंप लगाकर लोगों को प्लाटिस्क कोटेड कार्ड मुहैया कराए जाएंगे।
स्मार्ट आधार कार्ड के लिए आपका आधार कार्ड एनरोलमेंट होना जरूरी है। जिन लोगों के पास आधार कार्ड है या जिन्होंने हाल फिलहाल में आधार कार्ड के लिए पंजीकरण कराया है वो अपने कार्ड को पीवीसी प्लास्टिक कोटेड कार्ड में तब्दील करा सकते हैं। इसके लिए एनरोलमेंट नंबर या आधार कार्ड नंबर साथ लेकर जाना होगा।
अहम बात यह है कि जिस व्यक्ति का आधार कार्ड है उसे खुद कैंप में जाना होगा। किसी भी व्यक्ति का आधार कार्ड या एनरोलमेंट नंबर लेने के बाद कर्मचारी उसके अंगूठे का निशान लेंगे। फीस जमा कराने के बाद आधार कार्ड के दो प्रिंट दिए जाएंगे। दोनों प्रिंट प्लास्टिक कोटेड होंगे।
loading...

You May Also Like

English News