पैराग्वे में बदलेगा इतिहास, पुचेता बनेंगी पहली महिला राष्ट्रपति

पैराग्वे की जनता एक ऐतिहासिक घटना की गवाह बनने जा रही है. पैराग्वे के इतिहास में पहली बार ऐसा होने जा रहा है, जब कोई महिला वहां के राष्ट्रपति पद पर आसीन होगी. दरअसल पैराग्वे के निवर्तमान नेता होरासियो कार्टस के समय से पहले इस्तीफा देने के कारण अस्थायी तौर पर उप-राष्ट्रपति एलिसिया पुचेता राष्ट्रपति बनेगी.पैराग्वे की जनता एक ऐतिहासिक घटना की गवाह बनने जा रही है. पैराग्वे के इतिहास में पहली बार ऐसा होने जा रहा है, जब कोई महिला वहां के राष्ट्रपति पद पर आसीन होगी. दरअसल पैराग्वे के निवर्तमान नेता होरासियो कार्टस के समय से पहले इस्तीफा देने के कारण अस्थायी तौर पर उप-राष्ट्रपति एलिसिया पुचेता राष्ट्रपति बनेगी.  68 वर्षीय उप-राष्ट्रपति एलिसिया पुचेता वर्तमान राष्ट्रपति कार्टस के इस्तीफे के बाद उनका बचा हुआ कार्यकाल पूरा करेंगी. उल्लेखनीय है कि पैराग्वे में राष्ट्रपति का चुनाव हो चुका है. कार्टस के बाद हालिया चुनाव में निर्वाचित मारियो अब्दो बेनिटेज 15 अगस्त को पांच साल के लिए इस देश के राष्ट्रपति बनेंगे. लेकिन तब तक के लिए पुचेता कार्यकारी राष्ट्रपति का कार्यभार संभालेंगी. कार्टस के इस्तीफे के बाद पुचेता कब राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगी इसकी पुष्टि अभी पैराग्वे संसद द्वारा नहीं की गई है. बताया  जा रहा है कि बुधवार तक इस बात का फैसला आ जाएगा.   आपको बता दें कि संसद ने कार्टस के इस्तीफे और एलिसिया पुचेता के कल अंतरिम राष्ट्रपति बनने की पुष्टि है. गर्भपात को वैध बनाने का विरोध करने वाली एलिसिया दक्षिणपंथी कोलोराडो पार्टी से ताल्लुक रखती हैं जो दशकों से असुन्सियन में सत्तारूढ़ है. पराग्वे में 45 में से केवल आठ महिला सीनेटर हैं और निचले सदन में 80 सदस्यों में से केवल 11 महिलाए हैं.

68 वर्षीय उप-राष्ट्रपति एलिसिया पुचेता वर्तमान राष्ट्रपति कार्टस के इस्तीफे के बाद उनका बचा हुआ कार्यकाल पूरा करेंगी. उल्लेखनीय है कि पैराग्वे में राष्ट्रपति का चुनाव हो चुका है. कार्टस के बाद हालिया चुनाव में निर्वाचित मारियो अब्दो बेनिटेज 15 अगस्त को पांच साल के लिए इस देश के राष्ट्रपति बनेंगे. लेकिन तब तक के लिए पुचेता कार्यकारी राष्ट्रपति का कार्यभार संभालेंगी. कार्टस के इस्तीफे के बाद पुचेता कब राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगी इसकी पुष्टि अभी पैराग्वे संसद द्वारा नहीं की गई है. बताया  जा रहा है कि बुधवार तक इस बात का फैसला आ जाएगा. 

आपको बता दें कि संसद ने कार्टस के इस्तीफे और एलिसिया पुचेता के कल अंतरिम राष्ट्रपति बनने की पुष्टि है. गर्भपात को वैध बनाने का विरोध करने वाली एलिसिया दक्षिणपंथी कोलोराडो पार्टी से ताल्लुक रखती हैं जो दशकों से असुन्सियन में सत्तारूढ़ है. पराग्वे में 45 में से केवल आठ महिला सीनेटर हैं और निचले सदन में 80 सदस्यों में से केवल 11 महिलाए हैं. 

You May Also Like

English News