रहता है पैरों में दर्द, अपनाएं ये आसान और घरेलू उपाय….

हर उम्र वर्ग के लोगों में पैरों में दर्द एक आम समस्या है। हल्के दर्द से लेकर तेज दर्द का अनुभव आपके एक या दोनों पैरों में हो सकता है। पैरों में दर्द हो जाने पर आप परेशान और असहज हो जाते हैं और आपका किसी भी काम में मन नहीं लगता है। शरीर में कमजोरी, पोषक तत्वों की कमी, डिहाइड्रेशन और लम्बे समय तक खड़े रहने से पैरों में दर्द होने लगता है।

ek_leg-pain

ऐसे में पैरों की मांसपेशियों में ऐंठन और थकान की वजह से पैरों में दर्द, पैर सुन्न हो जाना या उनमें झुनझुनी सी महसूस होने लगती है। आइये हम आपको पैरों के इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताते हैं।

बर्फ से सिंकाई दिन भर काफी भागदौड़ और शारीरिक मेहनत के बाद पैरों में होने वाले दर्द से निजात पाने के लिए आप पैरों की बर्फ से सिंकाई कर सकते हैं। इससे आपको दर्द में आराम मिलेगा और मांसपेशियों की सूजन भी कम होगी।
• कुछ बर्फ के टुकड़ों को एक पतले तौलिए में लपेटें और इससे पैरों में दर्द वाली जगह की 10 से 15 मिनट तक सिंकाई करें।
ध्यान रहे सीधे त्वचा पर बर्फ का इस्तेमाल न करें इससे फ्रॉस्ट बाइट (ज्यादा ठंडे के सम्पर्क में आने से होने वाला जख्म) होने का खतरा हो सकता है।
मसाज मांसपेशियों को होने वाले नुकसान की वजह से होने वाले पैरों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए मसाज एक बेहतर उपाय है। 2012 में हुए एक अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पाया कि 10 मिनट थेरेपी से पैरों की सूजन और ज्यादा एक्सरसाइज की वजह से मसल्स को होने वाले नुकसान से छुटकारा पाया जा सकता है। मसाज से खून का बहाव तेज हो जाता है जिससे मसल्स में होने वाले तनाव में आराम हो जाता है।
• ऑलिव, नारियल या सरसों के तेल को हल्का गर्म करें और प्रभावित जगह पर 10 मिनट तक मसाज करें। ऐसा दिन में 2 से 3 बार करने से पैर दर्द में आराम मिल जाता है। 
हल्दी अपने दर्द निवारक गुणों के लिए प्रसिद्ध है। हल्दी में कई एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसमें पाया जाने वाला करक्यूमिन सूजन और दर्द में आराम दिलाने में मुख्य भूमिका निभाता है।
• तिल के तेल में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे दर्द वाली जगह पर मलें। 30 मिनट तक इसे ऐसे ही रहने दें उसके बाद गर्म पानी से साफ कर लें। इसे दिन में दो बार दोहराएं।
• दिन में 2 बार हल्दी वाला गर्म दूध पीने से भी पैरों के दर्द में आराम मिलेगा।
ध्यान रहे, अगर आप खून को पतला करने वाली दवाओं का सेवन कर रहे हैं तो हल्दी को दवाई के रूप में लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लें। सेब का सिरका पैरों में दर्द से निजात पाने के लिए आप सेब के सिरके का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आर्थराइटिस और गाउट के दर्द में भी फायदेमंद है। ये खून में यूरिक एसिड के क्रिस्टल को घुलने में मदद करता है।
इसके सेवन से जोड़ो के बीच टाक्सिन्स जमा नहीं हो पाते हैं। सेब का सिरका दर्द से निजात दिलाने वाले पोटेशियम, कैल्शियम और अन्य जरूरी मिनरल्स की शरीर में आपूर्ति करता है।
• एक टब गर्म पानी में 1 से 2 कप सेब का सिरका डालें। इस टब में अपने पैरों को 30 मिनट तक भिगोकर रखें। जब तक आराम नहीं मिलता तब तक दिन में एक बार ये उपाय जरूर करें।
• एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच सेब का सिरका और शहद मिलाकर पीने से पैरों के दर्द में आराम होगा। 

You May Also Like

English News