प्याज के इस्तेमाल से ही बंद हो जयेगा आपके बालों का झड़ना, ऐसे करें स्तेमाल…!

कई बार देखा जाता है कि हमारे बाल जरूरत से ज्यादा झड़ते हैं। इस समस्या से निपटने के लिए हम बाजार में मिलने वाले महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कुछ समय बाद इनका असर खत्म हो जाता है और बाल दोबारा झड़ना शुरू कर देते हैं। लेकिन हमारे घर में भी कई ऐसी चीजें होती हैं, जो हमारे बालों को मजबूत और झड़ने से रोकती है। आज हम आपके लिए लाए हैं बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू उपचार, जिनका इस्तेमाल करके आप अपने बालों को झड़ने से रोक सकते हैं।

प्याज के इस्तेमाल से ही बंद हो जयेगा आपके बालों का झड़ना, जानिए कैसे करें यूज...!

घर की रसोई में रखे प्यास आपके बालों को झड़ने से रोकने के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकते हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि प्यास का रस हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। बालों पर प्यास का रस लगा लें और फिर इसके बाद शैम्पू से इसे धो लें। सप्ताह में ऐसा एक से दो बार करने से बालों की जड़ों को मजबूती मिलती है।

प्यास के रस को नारियल के तेल में मिलाकर लेने से भी बालों को मजबूती मिलती है। प्यास के रस की एक चम्मच और नारियल के तेल की दो चम्मच मिक्स कर लें। आप चाहें तो इसके साथ एसेंशियल ऑइल की कुछ बूंदे मिला सकते हैं। एसेंशियल ऑइल को मिलाने से प्यास की गंद दूर हो जाती है। इस मिश्रण से सिर पर मसाज कर लें। मसाज करने के बाद इसे एक से दो घंटे तक सिर पर लगे रहने दें। बाद में गुनगुने पानी से इसे धो लें। इसका इस्तेमाल सप्ताह में एक से दो बार करने से बालों को मजबूती मिलती है और बालों को झड़ना बंद होता है।

ये भी पढ़े: पाकिस्‍तानी पत्रकार ने विराट कोहली से किये ऐसे सवाल जिसे सुनकर बौखला उठेंगे आप…देखें #Video

बालों को झड़ने से रोकने के लिए प्याज का रस और शहद का मास्क भी बहुत लाभदायक होता है। दो चम्मच प्यास और एक चम्मच शहद लगाने से बालों को मजबूती मिलती है तथा बालों का झड़ना बंद हो जाता है। इसको बालों पर 15 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद बालों को शैम्पू कर लें। इसका इस्तेमाल सप्ताह में दो बार किया जा सकता है।

 

You May Also Like

English News