प्रकृति और इंसानों के आपसी तालमेल को दर्शाती हैं यह चीजें

सभी लोगों को घूमना फिरना बहुत पसंद होता है. वैसे तो दुनिया में बहुत सी खूबसूरत और नेचर से भरपूर जगह मौजूद है. पर पूरी दुनिया के कोने कोने में इंसानों के द्वारा बनाई गई खूबसूरत जगह भी मौजूद हैं. जिन्हें देखने के बाद आपको अपनी आंखों पर यकीन नहीं होगा. आज हम आपको दुनिया में मौजूद और अपनी अनोखी खासियतों और सुंदरता के लिए मशहूर कुछ जगहों के बारे में बताने जा रहे है. आज हम आपको प्रकृति और इंसान के आपसी तालमेल से बनी कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं. सभी लोगों को घूमना फिरना बहुत पसंद होता है. वैसे तो दुनिया में बहुत सी खूबसूरत और नेचर से भरपूर जगह मौजूद है. पर पूरी दुनिया के कोने कोने में इंसानों के द्वारा बनाई गई खूबसूरत जगह भी मौजूद हैं. जिन्हें देखने के बाद आपको अपनी आंखों पर यकीन नहीं होगा. आज हम आपको दुनिया में मौजूद और अपनी अनोखी खासियतों और सुंदरता के लिए मशहूर कुछ जगहों के बारे में बताने जा रहे है. आज हम आपको प्रकृति और इंसान के आपसी तालमेल से बनी कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं.   1- इटली में मौजूद पोर्टफिनो शहर मछली पकड़ने के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है. इस शहर की एक चट्टान पर बना एक घर देखने के बाद आपको प्रकृति और इंसान के आपसी तालमेल पर हैरानी होगी. इस घर से नदी का बेहद ही खूबसूरत नजारा दिखाई देता है.   2- जानिया के जंजीबार शहर में मौजूद एक नदी में बहुत बड़ी चट्टान पर इंसानों द्वारा एक रेस्टोरेंट बनाया गया है. जिसे रॉक रेस्टोरेंट के नाम से जाना जाता है. इस रेस्टोरेंट को देखने के लिए पूरी दुनिया से टूरिस्ट आते हैं.   3-  आयरलैंड में मौजूद डबलिन शहर हाउस काफी सालों से खाली पड़ा है. पर एक समय यहां पर लोग रहा करते थे. इस घर को भी प्रकृति और इंसानों के आपसी तालमेल के द्वारा बनाया गया है. इंसान और प्रकृति के तालमेल का यह एक बहुत ही बढ़िया नमूना है.

1- इटली में मौजूद पोर्टफिनो शहर मछली पकड़ने के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है. इस शहर की एक चट्टान पर बना एक घर देखने के बाद आपको प्रकृति और इंसान के आपसी तालमेल पर हैरानी होगी. इस घर से नदी का बेहद ही खूबसूरत नजारा दिखाई देता है. 

2- जानिया के जंजीबार शहर में मौजूद एक नदी में बहुत बड़ी चट्टान पर इंसानों द्वारा एक रेस्टोरेंट बनाया गया है. जिसे रॉक रेस्टोरेंट के नाम से जाना जाता है. इस रेस्टोरेंट को देखने के लिए पूरी दुनिया से टूरिस्ट आते हैं. 

3-  आयरलैंड में मौजूद डबलिन शहर हाउस काफी सालों से खाली पड़ा है. पर एक समय यहां पर लोग रहा करते थे. इस घर को भी प्रकृति और इंसानों के आपसी तालमेल के द्वारा बनाया गया है. इंसान और प्रकृति के तालमेल का यह एक बहुत ही बढ़िया नमूना है. 

 

You May Also Like

English News