प्रचार के साथ दुष्प्रचार, सोशल मीडिया पर छिड़ी वार

यूपी चुनाव में समय कम है और काम बहुत ज्यादा। प्रत्याशी घोषित होने में देरी के चलते सभी पार्टियों के प्रत्याशियों को प्रचार के लिए भरपूर समय नहीं मिल पाने की कसक सता रही है। इसकी भरपाई के लिए अब सोशल मीडिया का सहारा लिया जा रहा है। सभी पार्टियों ने अपने-अपने आईटी सेल को सक्रिय कर दिया है। आईटी सेल से जुड़े कार्यकर्ताओं को कई-कई शिफ्टों में बांटकर 24 घंटे प्रचार किया जा रहा है।

प्रचार के साथ दुष्प्रचार, सोशल मीडिया पर छिड़ी वार

कांग्रेस-सपा गठबंधन के प्रत्याशियों के प्रचार के लिए कांग्रेस मुख्यालय में आईटी सेल बनाया गया है। इसकी कमान विशेष रूप से युवा कार्यकर्ताओं को सौंपी गई है। यह युवा गठबंधन प्रत्याशियों का प्रचार करने के साथ ही सोशल मीडिया पर विरोधी दलों की ओर से चलाए जा रहे अभियानों पर भी निगाह रखती है। कांग्रेस सोशल मीडिया सेल के उपाध्यक्ष अमिताभ मिश्रा ने बताया कि सोमवार को दोपहर को ही सोशल साइटों पर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को मंच पर सिगरेट पीते दिखाती तस्वीर वायरल हुई। यह विरोधी दल की ओर से फोटोशॉप की मदद से बनाई गई थी।

10 मिनट मेरी सरकार को गाली देने वाले, ज़रा 5 मिनट का हिसाब तो दे दो!

चुनाव करीब आते ही सोशल मीडिया पर जबर्दस्त प्रचार
इस पर तुरंत प्रतिक्रिया देते हुए हमने उसी मंच और मौके की सही तस्वीर वायरल कर दी। मीडिया सेल से जुड़े कार्यकर्ताओं का फोकस युवाओं पर है। भाजपा का आईटी सेल चुनाव के काफी पहले से सक्रिय है। चुनाव करीब आते ही सोशल मीडिया पर भाजपाइयों ने जबर्दस्त प्रचार छेड़ रखा है। सोशल मीडिया पर प्रचार के लिए तीन स्तर पर आईटी सेल बनाए गए हैं। क्षेत्रीय कार्यालय, उत्तर और दक्षिण कार्यालयों में बनाए गए आईटी सेल से कानपुर-बुंदेलखंड क्षेत्र कवर किया जाता है।
क्षेत्रीय मीडिया प्रभारी मोहित पाण्डेय ने बताया कि मीडिया सेल में 40 लोगों की टीम काम कर रही है। पार्टी की नीतियों, प्रत्याशियों की जानकारियों को युवाओं के साथ हर वर्ग तक पहुंचाया जा रहा है। सोशल मीडिया पर पार्टी विरोधी गतिविधियों की भी निगहबानी हो रही है। बसपा का आईटी सेल नहीं बसपा का जिला स्तर पर आईटी सेल नहीं है। प्रदेश स्तर पर आईटी सेल चल रहा है। विधानसभा स्तर पर प्रत्याशियों ने जरूर अपने ग्रुप बना रखे हैं। इनके जरिए पार्टी की नीतियों और प्रत्याशियों के बारे में प्रचार किया जा रहा है।

You May Also Like

English News