प्रदुषण के कारण लंदन में बने ‘पॉल्यूशन पॉड’

दुनिया भर में बढ़ते प्रदुषण को लेकर चिंताए जारी है और जिसे कम करने के लिए हर देश कोशिश कर रहा है. इसी कड़ी में प्रदूषण से लोगों को जागरक करने के लिए ब्रिटेन के लंदन शहर में ‘पॉल्यूशन पॉड’ लगाए गए है. इन ‘पॉल्यूशन पॉड’ में दिल्ली समेत दुनिया के सबसे ज्यादा प्रदूषित पांच शहरों का वायु प्रदूषण महसूस किया जा सकता है. यहां आए लोगों ने सोशल मीडिया के जरिए अपने अनुभव साझा किए. एक महिला ने ट्विटर पर लिखा कि नई दिल्ली की तो स्थिति इतनी खराब है कि इसके पॉड में लोग जाने से बच रहे हैं. लेकिन दुख की बात है कि वहां के रहवासी रोज ऐसी स्थितियों का सामना कर रहे हैं.लंदन: दुनिया भर में बढ़ते प्रदुषण को लेकर चिंताए जारी है और जिसे कम करने के लिए हर देश कोशिश कर रहा है. इसी कड़ी में प्रदूषण से लोगों को जागरक करने के लिए ब्रिटेन के लंदन शहर में 'पॉल्यूशन पॉड' लगाए गए है. इन 'पॉल्यूशन पॉड' में दिल्ली समेत दुनिया के सबसे ज्यादा प्रदूषित पांच शहरों का वायु प्रदूषण महसूस किया जा सकता है. यहां आए लोगों ने सोशल मीडिया के जरिए अपने अनुभव साझा किए. एक महिला ने ट्विटर पर लिखा कि नई दिल्ली की तो स्थिति इतनी खराब है कि इसके पॉड में लोग जाने से बच रहे हैं. लेकिन दुख की बात है कि वहां के रहवासी रोज ऐसी स्थितियों का सामना कर रहे हैं.  प्रदूषण का पता लगाने व लोगों को जागरूक करने के लिए ब्रिटेन के कलाकार माइकल पिंसे ने एयर फिल्टर संबंधित कंपनी एयरलैब्स के साथ मिलकर यह पॉड बनाए है. बड़ी तादाद में लोगों ने पॉड के अंदर जाकर नई दिल्ली में गाड़ियों या स्मॉग, साओ पाउलो में इथेनॉल का बढ़ा हुआ स्तर आदि महसूस किया. यहाँ  हर शहर के लिए अलग-अलग पॉड बनाया गया था.  ब्रिटेन के माइकल ने सुरक्षित रसायनों के जरिए हर पॉड में शहर की स्थिति के मुताबिक वायु प्रदूषण का सैंपल तैयार किया. जिन शहरों का पॉड बनाया गया उनमें  ब्राजील का साओ पाउलो,  चीन का बीजिंग,लंदन और नॉर्वे का टॉट्रा आईलैंड, नई दिल्ली आदि शामिल था.

प्रदूषण का पता लगाने व लोगों को जागरूक करने के लिए ब्रिटेन के कलाकार माइकल पिंसे ने एयर फिल्टर संबंधित कंपनी एयरलैब्स के साथ मिलकर यह पॉड बनाए है. बड़ी तादाद में लोगों ने पॉड के अंदर जाकर नई दिल्ली में गाड़ियों या स्मॉग, साओ पाउलो में इथेनॉल का बढ़ा हुआ स्तर आदि महसूस किया. यहाँ  हर शहर के लिए अलग-अलग पॉड बनाया गया था.

ब्रिटेन के माइकल ने सुरक्षित रसायनों के जरिए हर पॉड में शहर की स्थिति के मुताबिक वायु प्रदूषण का सैंपल तैयार किया. जिन शहरों का पॉड बनाया गया उनमें  ब्राजील का साओ पाउलो,  चीन का बीजिंग,लंदन और नॉर्वे का टॉट्रा आईलैंड, नई दिल्ली आदि शामिल था. 

You May Also Like

English News