प्रदूषण से निपटने लिए दिल्ली सरकार ने प्रयोग किया एंटी स्मॉग गन….

सर्दियों में प्रदूषण और ठंड से होने वाले स्मॉग से निपटने की दिल्ली सरकार ने बुधवार को एंटी स्मॉग गन का प्रयोग किया। योजना के अनुसार, पूर्वी दिल्ली के आनंद विहार अंतरराज्यीय बस अड्डे (आईएसबीटी) पर आज स्मॉग गन का ट्रायल किया गया।प्रदूषण से निपटने लिए दिल्ली सरकार ने प्रयोग किया एंटी स्मॉग गन....अभी-अभी: BJP संसदीय दल की बैठक में केंद्रीय मंत्री की बिगड़ी तबीयत, अस्पताल में कराया भर्ती

पर्यावरण सचिव अनिल कुमार सिंह ने सोमवार को लेफ्टिनेंट गवर्नर अनिल बैजल को स्मॉग गन के ट्रायल के बारे में जानकारी दी। प्रदूषण से निपटने के लिए बैजल ने सभी संबंधित एजेंसियों और पक्षों की बैठक बुलाई थी।

बैठक में बैजल ने एजेंसियों से कहा कि ठोस कूड़े के प्रबंधन को 16 माह में पूरी तरह सुनिश्चित कर लिया जाए। इसके साथ ही यह भी तय हो जाए कि योजना के क्रियान्वयन के लिए धन कहां से आएगा।

सचिवालय पर हुआ स्मॉग गन का ट्रायल

उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन ने दिल्ली सचिवालय पर स्मॉग गन का ट्रायल भी देखा। बैजल ने तीनों निगमों से यह भी कहा कि लैंडफिल साइट पर मीथेन गैस से लगने वाली आग पर नजर रखी जाए। इसके लिए आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया जाए।

एलजी ने कहा कि मैकेनिकल स्वीप मशीनों और वाटर स्प्रिंकल की खरीदारी तय समय में कर ली जाए। बैठक में बैजल ने बताया कि बदरपुर थर्मल पावर स्टेशन जुलाई 2018 में पूरी तरह बंद कर दिया जाएगा। 

बैठक में एलजी अनिल बैजल को बताया गया कि सात वार्ड में 14 होमगार्ड को पर्यावरण मार्शल के रूप में तैनात किए गए हैं। इसके बाद उन्होंने इसकी संख्या बढ़ाने का निर्देश दिया है। परिवहन विभाग ने बताया कि वह 2000 बसें खरीद रहे हैं, जिससे सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था को मजबूत बनाया जा सके।

आधुनिक बनाया जा रहा वाहन फिटनेस केंद्र

इसके अलावा वाहनों को प्रदूषण जांच के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। वाहन फिटनेस केंद्र को आधुनिक बनाया जा रहा है। पेट्रोल व डीजल के 15 व 10 साल पुराने वाहन सड़कों से हटाए जा रहे हैं।

अंत में उपराज्यपाल ने सभी एजेंसियों को पटाखा विरोधी अभियान, वृक्षारोपण अभियान समेत प्रदूषण कम करने के उपायों को तेजी से लागू कराने का निर्देश दिया है। 

You May Also Like

English News