बिहार पुलिस के लिए गले की हड्डी बने 50 करोड़ रुपये

पांच सौ और हजार के नोट बंद होने के बाद बिहार पुलिस को एक अजीब परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. बिहार के अलग अलग थानों के मालखानों में जब्त किये करोड़ों के पांच सौ और हजार केे नोट पड़े हुए हैं.

बिहार पुलिस के लिए गले की हड्डी बने 50 करोड़ रुपये

आरबीआई ने जनता को दी बड़ी राहत, अब एक दिन में निकल सकते है 50 हजार

बिहार पुलिस के सामने परेशानी ये है इन रुपयों का क्या किया जाये. नये नियम के मुताबिक पांच सौ और हजार के ये सारे रुपये बेकार हो जाएंगे. बिहार पुलिस एसोसिएशन ने इस संबंध में एडीजी सुनील कुमार से मुलाकात कर थानों के मालखानों में रखे इन रूपयों के बारे में गाइड लाइन पूछा है.

दरअसल, पिछले कई सालों में कई जगहों पर हुई छापेमारी के दौरान काफी कैश थानों के मालखानों में जब्त कर रखा हुआ है. ये सभी मामले कोर्ट में विचाराधीन है. कोर्ट के फैसले के बाद ही इन रूपये को वापस लौटाया जाएगा या फिर सरकारी खजाने में जमा कराया जाएगा.

बिहार पुलिस एसोसिशन के अध्यक्ष मृत्युंजय सिंह के मुताबिक ये सभी जब्त रुपये कोर्ट में विचाराधीन हैं और फैसले के बाद जब्त किये गये रुपये अगर लौटाने होंगे तो फिर इस करेंसी को कोई वापस नहीं लेगा. उन्होंने कहा कि यह मामला बिहार पुलिस, राज्य और केंद्र सरकार के साथ साथ न्यायालय से संबंधित है.

जानकारी के मुताबिक बिहार के करीब एक हजार थाने हैं और लगभग सभी थानों में औसतन पांच लाख रुपये जब्ती के रूप में रखे हुए हैं. ये सभी मामले कोर्ट में विचाराधीन है.

ब्रह्मांड में मिली एक और सुपर पृथ्वी, जो है धरती से 5.4 गुना भारी

बिहार पुलिस एसोसिएशन के मुताबिक देश भर में ऐसे रूपए करोड़ों-अरबों की तादाद हो सकते हैं. इस तरह की समस्या केवल बिहार के साथ साथ पूरे देश में सामने आ रही है लिहाजा समय रहते इसपर विचार करना जरूरी है.

You May Also Like

English News