जाने कौन सी फ़ोर्स करती है प्रधानमंत्री मोदी की सुरक्षा और कितने ख़तरनाक है कमांडोज !!

यह बात तो आप  सभी जानते है कि पीएम मोदी की जान को हमेशा खतरा बना रहता है और यह बात खबरों के माध्यम से समय समय पर सुनिश्चित होती रहती है यह बात तो सभी जानते है कि उनकी जान को कितना खतरा है परन्तु क्या आप सब यह जानते हो कि जिन पर पीएम की सुरक्षा की जिम्मेदारी है वे कौन है वे एसपीजी  (स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप) के कमांडो है यह कमांडो इतने तेज है कि पलक झपकने से पहले ही किसी भी स्तिथि का आसानी से सामना कर सकते है !

जाने कौन सी फ़ोर्स करती है प्रधानमंत्री मोदी की सुरक्षा और कितने ख़तरनाक है कमांडोज !!

एसपीजी के कमांडो आधुनिक हथियारों से लैस रहते है इनके पास 17 एम एक पिस्टल है FNF-2000 असाल्ट राइफल तथा आटोमेटिक गन से पीएम की सुरक्षा में तैनात रहते है!

एसपीजी के कमांडो एक विशेष प्रकार का चश्मा पहनते है चश्मे का निर्माण इस प्रकार से किया जाता है कि वो किसी भी परिस्तिथि में हर प्रकार की गतिविधि की निगरानी कर सके !

एसपीजी के कमांडो एक बुलेटप्रुफ जैकेट पहनते है जो अचानक होने वाली गोलीबारी के दौरान पीएम की सुरक्षा के लिए दुश्मन का सामना करती है !

एसपीजी के कमांडो हमेशा एल्बो गार्ड पहनते है और इन कमांडो के जूते और दस्ताने विशेष तौर पर तैयार करवाए जाते है जो फिसलते नही है और सुरक्षा के दृष्टिकोण से बहुत मजबूत होते है !

एसपीजी के कमांडो की ट्रेनिंग बहुत कठिन होती है ट्रेनिंग के दौरान इन्हें मार्शल आर्ट्स भी सिखाये जाते है यह कमांडो किसी भी स्तिथि में हमेशा अपना वचन निभाते है !

पीएम के काफिले के समय इन कमांडो की नजर चप्पे चप्पे पर होती है तथा काफिले से पूर्व ही कमांडो उस जगह की पूरी जानकारी अच्छे से प्राप्त कर लेते है !

You May Also Like

English News