प्रधानमंत्री रहते हुए दिया बच्ची को जन्म, दूसरी बार दुनिया में हुआ ऐसा

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने ऑकलैंड के एक अस्पताल में आज एक बच्ची को जन्म दिया. प्रधानमंत्री पद पर रहते हुए संतान को जन्म देने वाली वह विश्व की दूसरी महिला हैं.

जेसिंडा और उनके पति क्लार्क गेफोर्ड की यह पहली संतान है. बच्ची का वजन 3.3 किलोग्राम है और वह स्वस्थ है. जेसिंडा ने इंस्टाग्राम पर कहा- ‘मुझे पूरा यकीन है कि हम उन्हीं सारी भावनाओं से गुजर रहे हैं जिससे नए माता-पिता गुजरते हैं. साथ ही हम कई लोगों से मिली शुभकामनाओं के लिए भी आभारी हैं.’

पिछले अक्टूबर में प्रधानमंत्री बनने के तीन महीने बाद अर्डर्न ने अपने गर्भवती होने की सूचना दी थी. न्यूजीलैंड में विपक्ष के नेता साइमन ब्रिजेस ने बच्ची के जन्म पर उन्हें बधाई दी.

उन्हें हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था और ड्यू डेट पहले 17 जून बताया गया था. इससे पहले वर्ल्ड लीडर्स में सिर्फ पाकिस्तान की पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो ने ही पद पर रहते हुए (1990 में) बच्चे को जन्म दिया था.

पूर्व में जेसिंडा ने कहा था कि हर महिला के पास अधिकार है कि वो कब मां बने. कितनी उम्र में परिवार को बढ़ाने का फैसला करे. उन्होंने कहा था कि वे मातृत्‍व और कार्यस्‍थल को एक साथ मैनेज करने के लिए तैयार हैं. बच्‍चे के जन्‍म के बाद वे काम पर जरूर लौटेंगी.

You May Also Like

English News