जानिए प्रिंसेस डायना की रॉयल जिंदगी के पीछे छिपा ये दर्द…

डायना का जन्म 1 जुलाई 1961 को नॉरफोक के सेनड्रिंघम में पार्क हाउस में हुआ था. वह अपने माता-पिता की सबसे छोटी संतान थीं. जल्द ही उनके माता-पिता का तलाक हो गया था. स्कूली शिक्षा के बाद डायना ने लंदन में काम किया. हालांकि कहा जाता है कि उनकी पढ़ाई में ज्यादा रुचि नहीं थी. उन्होंने दाई, कुक किंडरगार्टन में सहायक के रूप में काम किया. डायना को म्यूजिक बेहद पसंद था, वो पियानो बजाना जानती थी.B,DaySpecial: जानिए प्रिंसेस डायना की रॉयल जिंदगी के पीछे छिपा ये दर्द...

ये भी पढ़े: अभी-अभी: BJP कैबिनेट से बाहर हुए कलराज, जानिए वो नाम जो PM की लिस्ट में आ सकते हैं…!

वह प्रिंस चार्ल्स से मिलीं और उनकी दोस्ती गहरी होती चली गई. 24 फरवरी 1981 को डायना और प्रिंस ऑफ़ वेल्स की सगाई की पुष्टि कर दी गई. डायना की अंगूठी की क़ीमत लगभग 30,000 पाउंड आंकी गई थी जिसमें एक नीलम और 14 हीरे जड़े थे. 29 जुलाई 1981 को डायना की शादी हुई थी. शादी के समय डायना 20 साल की थीं. डायना और चार्ल्स हनीमून के लिए यॉट ब्रानिया पर समुद्री यात्रा के लिए गए. 


प्रिंस चार्ल्‍स के साथ किसी परिकथा जैसी अपनी शादी के कुछ हफ्ते बाद ही प्रिंसेस डायना बेहद नाखुश थीं, इतनी नाखुश कि उन्‍होंने अपनी कलाइयां तक काटने की कोशिश की थी. इस मशहूर राजकुमारी के सीक्रेट टेप्‍स के ट्रांसक्रिप्‍ट से इस बात का खुलासा हुआ है. चौंकाने वाले ये खुलासे एक किताब में किए गए हैं जो अवसाद से उनकी लड़ाई, प्रिंस चार्ल्‍स के साथ उनका जीवन और उनकी प्रेमिका कैमिला के बारे में है.

प्रिंसेस ऑफ वेल्‍स के हवाले से कहा गया है, ‘मैं बहुत दुखी थी, और मैंने रेजर ब्‍लेड से अपनी कलाइयां काटने की कोशिश की.’ द सन की रिपोर्ट के अनुसार माना जाता है कि इन ‘सुसाइड’ टेप्‍स को एक मित्र की मदद से 1991 में रिकॉर्ड किया गया था और जो 20 वर्षों तक रहस्‍य बने रहे. लेकिन अब उनका इस्‍तेमाल एंड्रयू मॉर्टन की किताब ‘डायना-हर ट्रू स्‍टोरी’ में लिखित रूप में किया गया है. टेप्‍स में डायना बताती हैं कि कैसे बालमोराल में हनीमून के बाद उनकी जिंदगी नारकीय हो गई. उन्‍होंने कहा, ‘मैं बहुत ही ज्‍यादा दुबली हो गई थी. लोगों ने बातें शुरू कर दी थीं: ‘आपकी तो हड्डियां दिख रही हैं. अक्‍टूबर (1981) तक मैं बहुत बुरी हालत में थी.

ये भी पढ़े: धोनी पूरा कर सकते हैं अर्धशतक का ‘शतक’, पॉन्टिंग को पीछे छोड़ सकते हैं विराट

मैं बहुत ज्‍यादा हताश थी, और मैं रेजर ब्‍लेट से अपनी कलाइयां काटने की कोशिश कर रही थी. बारिश लगातार होती रही. मैं जल्‍दी ही इलाज के लिए वापस (लंदन) आ गई, इसलिए नहीं कि मुझे बालमोराल से नफरत थी बल्कि इसलिए कि मैं बहुत बुरी हालत में थी. मूल पुस्‍तक में मॉर्टन ने आत्‍महत्‍या की कोशिशों का खुलासा किया है लेकिन दोस्‍तों के हवाले से.
अब इस पुस्‍तक के नए संस्‍करण से खुलासा हुआ है यह डायना थी जिन्‍होंने स्‍पष्‍ट रूप से बताया था कि कितनी जल्‍दी उनकी शादी बर्बाद हो गई थी. वह यह खुलासा भी करती हैं कि कैसे वो प्‍यार में अपनी प्रतिद्वंद्वी कैमिला पार्कर बॉवेल्‍स को ढूंढती थी, यहां तक कि अपी शादी में भी. ‘मैं शादी में भी कैमिला को ढूढ रही थी, मुझे जानती थी कि वो वहीं है.’

ये भी पढ़े: बॉलीवुड की हसीन अदाकारा श्रद्धा कपूर का मीडिया मीट के दौरान कुछ ऐसा रहा अंदाज, देखें Photos!

‘शादी वाले दिन बहुत ज्‍यादा उम्‍मीदें थीं. खुशी भी क्‍यों‍कि लोगों ने आपको माथे पर बिठा रखा था. लेकिन मुझे नहीं लगता कि मैं खुश थी.’ डायना ने कहा कि वह चार्ल्‍स से बहुत प्‍यार करती थीं और उनपर से अपनी नजरें तक नहीं हटा पाईं. ‘मैंने सोचा कि मैं दुनिया की सबसे खुशनसीब लड़की हूं. वह मेरी देखभाल करेंगे. क्‍या मेरा ऐसा सोचना गलत था.’ अपने हनीमून के बारे में वो बताती हैं कि उन्‍हें भयानक सपने आए. पूरी रात में कैमिला के सपने देखती रहीं. मैं कैमिला से पूरी तरह आसक्‍त थी. मैंने चार्ल्‍स पर भरोसा नहीं किया – सोचा हर पांच मिनट में वो कैमिला को फोन करते हैं, यह पूछने के लिए कि वह अपनी शादी से कैसे निपटें.

डायना बच्चों से बहुत प्यार करती थीं. शादी के एक साल के भीतर ही उन्होंने अपनी पहली संतान प्रिंस विलियम्स को जन्म दिया था. डायना हमेशा से अपने बच्चों की साधारण परवरिश चाहती थीं. इसलिए उन्होंने प्रिंस विलियम्स के लिए निजी टीचर रखने के बजाय स्कूल भेजा. इसके बाद 15 सितंबर 1984 को उन्होंने प्रिंस हैरी को जन्म दिया.

ये भी पढ़े: शिबानी दांडेकर ने फिर बिखरा हॉटनेस का जलवा शेयर की अपनी बोल्ड Photos…आप भी देखें!

राजकुमारी डायना समाजसेवा के कामों से भी जुड़ी रही हैं. एड्स की बीमारी को लेकर उन्होंने बहुत काम किया. मदर टेरेसा के साथ भी वह जुड़ी हुई थीं. वह 1992 में भारत आई थीं. इस दौरान वह आगरा के ताजमहल को भी देखने गई थीं. 31 अगस्त 1997 को वह अपने दोस्त डोडी अल फायेद के साथ डिनर करके निकलीं. दोनों लिमोजीन में सवार हुए. उसी कार का एक्सीडेंट हो गया जिसमें दोनों की मौत हो गई.

 

You May Also Like

English News