प्रेग्नेंसी के दौरान इस वजह से होती है बालों के झड़ने की समस्या, ऐसे करें बचाव

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर को कई बदलावों से गुजरना पड़ता है। इस दौरान हार्मोन्स में काफी बदलाव आते हैं जिससे उन्हें कई तरह की समस्याओं से भी जूझना पड़ता है। इसी में से एक समस्या है बालों का झड़ना। इस समस्या से बचने के लिए ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं
प्रेग्नेंसी के दौरान इस वजह से होती है बालों के झड़ने की समस्या, ऐसे करें बचाव

 चाहे स्थिति कैसी भी हो तनाव को खुद पर हावी न होने दें। अपने आप को शांत बनाए रखें। इस समय आपके शरीर को आराम की जरूरत होती है। अगर आपको किसी भी तरह की मदद की जरुरत है तो अपने परिवार के सदस्यों से मदद मांगने में बिलकुल न हिचकिचाएं।

 शहद से साफ करें ब्लैक हेड्स, ये भी उपाय करके देखे…

कभी कभी बालों के झड़ने के कारण का पता नहीं चल पाता। इस दौरान अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें कि कहीं आपके शरीर में जिंक या आयरन की कमी तो नहीं।

 अपने खाने में ताजे फलों और मेवों की मात्रा बढ़ा दें। इस दौरान विटामिन और हेल्थ सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल करना न छोड़ें बल्कि अपने डॉक्टर की सलाह लेकर आप इसे जारी रख सकती हैं। ऐसी चीजें जिनमें विटामिन बी और सी की अच्छी मात्रा में हो जरूर खाएं। इस दौरान खुद को हाइड्रेट रखें अधिक से अधिक पानी पीते रहें।

 फटी एड़ियों को कोमल बनाएगा सेंधा नमक! जानिए क्यसे करे इस्तेमाल

अपने बालों को टाइट न बांधें। इस दौरान अपने बालों के साथ एक्सपेरिमेंट करने से बचें। बालों को कलर करने से बचें साथ ही हेयर रोलर के इस्तेमाल न करें। अपने बालों के लिए अच्छे हेयर प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करें।

 प्रेग्नेंसी के दौरान आप अपने बालों को छोटा करवा लें तो बेहतर है। छोटे बालों को देखभाल की कम जरुरत होती है। इससे आप दोमुंहे बालों की समस्या से भी बच जाएंगी। 

 

You May Also Like

English News