प्रेग्नेंसी में भूल कर भी ना खाएं चाइनीज

जब हम बाहर जाते हैं तब हम में से अधिकांश लोग नई डिशेज़ खाते हैं और आजकल लोगों में चाइनीज़ फ़ूड बहुत लोकप्रिय है। हालांकि क्या गर्भवती महिलाओं के लिए चाइनीज़ फ़ूड खाना सुरक्षित है।

प्रेग्नेंसी में भूल कर भी ना खाएं चाइनीज

हम में से अधिकांश लोगों को स्वादिष्ट गोभी मंचूरियन, नूडल्स, फ़्राइड राईस आदि बहुत पसंद है, सही है न? इन चाइनीज़ पदार्थों ने हमारा दिल चुरा लिया है, विशेष रूप से भारत में जहाँ लोग विभिन्न तरह के खाद्य पदार्थ खाना पसंद करते हैं।

बड़ी ख़बर: सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से पूछा- क्यों नही जमा हो रही पुरानी करेंसी

जब हम बाहर खाना खाने जाते हैं तो हम देखते हैं कि हर उम्र के लोग चाइनीज़ फ़ूड का आनंद उठाते हैं। अब जब गर्भवती महिला की बात आती है तो हम सभी जानते हैं कि गर्भवती महिला को स्वस्थ आहार की आवश्यकता होती है क्योंकि गर्भवती महिला जो कुछ भी खाती है वह गर्भनाल के माध्यम से सीधे बच्चे को पहुँचता है।

– चाइनीज़ फ़ूड जैसे नूडल्स, मंचूरियन, फ़्राइड राईस, मोमोस आदि में नुकसानदायक टॉक्सिक पदार्थ मिले होते हैं जो इसके स्वाद को बढ़ाते हैं।
 – चाइनीज़ फ़ूड में मोनोसोडियम ग्लूटामेट या एमएसजी नामक टॉक्सिक पदार्थ पाया जाता है।
 – मोनोसोडियम ग्लूटामेट सोडियम सॉल्ट का एक प्रकार है जो ग्लूटामिक एसिड से मिलता है जो खाद्य पदार्थों के स्वाद को अधिक बढ़ाने में सहायक होता है।
 -अनेक वर्षों से की गयी खोजों से पता चला है कि चाइनीज़ फ़ूड से जो एमएसजी हमारे शरीर के अन्दर जाता है उसके कारण कई समस्याएं जैसे पाचन संबंधी समस्याएं, सिरदर्द, एलर्जी, अस्थमा, जोड़ों का दर्द, वज़न बढ़ना आदि की हो सकती हैं।

You May Also Like

English News