प्लास्टिक बैग्स के खिलाफ MCD ने शुरू की कार्रवाई, कई जगहो पर मारे छापे…

दिल्ली में उत्तरी नगर निगम ने प्लास्टिक थैलियों के खिलाफ अब कार्रवाई शुरू कर दी है. गुरुवार को एमसीडी की टीम ने सिविल लाइंस और पहाड़गंज इलाकों में जाकर रेड की.प्लास्टिक बैग्स के खिलाफ MCD ने शुरू की कार्रवाई, कई जगहो पर मारे छापे...नारकोटिक्स ब्यूरो ने पकड़ी 40 करोड़ की कोकीन, महिला समेत दो युवक को किया गिरफ्तार

नॉर्थ एमसीडी के दो जोन में प्लास्टिक की थैलियों के स्टोरेज के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी गई है. एमसीडी की टीम ने सिविल लाइंस ज़ोन और सदर पहाड़गंज जोन के बाजारों पर दोपहर बाद रेड मारी और लगभग 150 किलो प्लास्टिक बैग्स को जब्त किया. हालांकि अभी तक जुर्माना वसूलना शुरू नहीं किया गया है.

निगम प्रवक्ता योगेंद्र सिंह मान के मुताबिक, निगम के दस्ते ने सिविल लाइंस जोन के तहत आने वाली एशिया की सबसे बड़ी मंडी आजादपुर मंडी में रेड की. इस दौरान टीम ने सब्जियों के साथ दिए जाने वाली 50 माइक्रोन से कम मोटाई वाली लगभग 80 किलो पॉलीथिन जब्त की. इसके साथ ही सदर पहाड़गंज जोन के दस्ते ने भी रेड मार कर लगभग 70 किलो पॉलीथिन बैग्स को जब्त किया गया.

अभी जुर्माना नहीं- एमसीडी

निगम प्रवक्ता योगेन्द्र सिंह मान के मुताबिक अभी छापे मार कर स्टॉक को जब्त किया जा रहा है. अभी निगम लोगों को प्लास्टिक थैलियों को छोड़ने के लिए जागरुक करेगा और उसके बाद जुर्माने की ओर कदम बढ़ाएगा. एनजीटी के आदेश के तहत एमसीडी 5000 रुपये तक का जुर्माना एनवॉयरमेंट कंपंसेशन चार्ज के रूप में वसूल सकेगी. 

बता दें कि एनजीटी ने हाल ही में 50 माइक्रॉन से भी कम मोटाई वाली प्लास्टिक की थैलियों के इस्तेमाल पर अंतरिम प्रतिबंध लगाया है. एनजीटी ने ये रोक प्लास्टिक बैग के इस्तेमाल और स्टोरेज दोनों पर लगाई है. साथ ही दिल्ली सरकार और एमसीडी को आदेश का सख्ती से पालन करने के लिए कहा है.

You May Also Like

English News