फर्जी वेबसाइट्स की बढ़ीं मुसीबतें, Facebook ने उठाया Fake न्यूज के खिलाफ ये बड़ा कदम..!

Facebook ने फेक न्यूज के खिलाफ अब तक की सबसे बड़ी मुहिम छेड़ दी है। फेसबुक अब एक ऐसा फीचर ला रहा है जिससे न्यूज पब्लिशर की पूरी डिटेल यूजर्स को मिल जाएगी। ऐसे में यूजर्स के हाथ में पूरा कंट्रोल होगा कि वह फेक न्यूज पढ़ रहा है या फिर सही खबरें पढ़ रहा है।फर्जी वेबसाइट्स की बढ़ीं मुसीबतें, Facebook ने उठाया Fake न्यूज के खिलाफ ये बड़ा कदम..!जियो के 2,392 रुपये वाले स्मार्टफोन और 5GB फ्री डाटा के लिए ये हैं शर्तें

दरअसल फेसबुक एक नया फीचर ला रहा है। नए अपडेट के बाद फेसबुक के न्यूज फीड में दिख रहे न्यूज आर्टिकल के साथ एक “i” बटन भी दिखेगा। जिस पर क्लिक करने पर न्यूज पब्लिशर के बारे में पूरी जानकारी हासिल की जा सकेगी। “i” बटन पर क्लिक करने पर आर्टिकल पब्लिशर का विकिपीडिया पेज खुलेगा और अगर विकिपीडिया पेज नहीं है तो फेसबुक दूसरे सोर्स से पब्लिशर की प्रोफाइल यूजर्स को दिखाएगा।

वहीं आई बटन के साथ फेसबुक उस आर्टिकल से संबंधित दूसरे खबरें भी यूजर्स को दिखाएगा। ऐसे में यूजर्स को पता चल जाएगा कि उस न्यूज को कौन से मीडिया हाउस ने पब्लिश किया है, क्योंकि कई बार बड़े मीडिया हाउस के नाम से मिलते-जुलते आर्टिकल भी शेयर होते हैं। कई बार यह भी होता है कि न्यूज के नाम पर व्यंग्य (सटायर) भी शेयर किए जाते हैं जिसे लोग सही खबर समझ लेते हैं। फेसबुक इस फीचर की टेस्टिंग कर रहा है। 

वहीं विकिपीडिया पर दी गई गलत जानकारी के सवाल फेसबुक ने कहा है कि वह विकिपीडिया से इसके लिए बात कर रहा है। जल्द-से-जल्द ऐसे पेज की पहचान करके उन्हें सही करने का प्रयास किया जाएगा।

You May Also Like

English News