नवरात्रि स्‍पेशल: घर पर बनाये फलाहारी आलू पनीर कोफ्ता

नवरात्र में अगर आप सोंचती हैं कि कुट्टू की पूड़ी, साबुदाने की खिचड़ी और फ्राइड आलू के अलावा कुछ भी नहीं बनाया जा सकता तो आप गलत हैं।

घर पर बनाये फलाहारी आलू पनीर कोफ्ता

आज हम आपको एक आसान सी और बड़ी ही टेस्‍टी नवरात्रि स्‍पेशल रेसिपी बनाना सिखा रहे हैं, जिसे पनीर कोफ्ता रेसिपी कहते हैं।

वैसे तो आपने ढेरों कोफ्ते बनाए ही होंगे लेकिन यह आलू पनीर का कोफ्ता टेस्‍ट में बड़ा ही लाजवाब है। आप इसे शाम के समय नाश्‍ते के तौर पर सर्व कर सकती हैं।

एक या दो कोफ्ते खा कर ही पेट भर जाता है जिससे रात में आप कुछ हल्‍का फुल्‍का खा कर अपनी भूंख मिटा सकती हैं। तो अब बिना देर किये आइये जानते हैं फलाहारी आलू पनीर कोफ्ते बनाने की विधि।

सामग्री-

200 ग्राम पनीर, घिसा हुआ  3 उबले आलू  11/2 बड़ा चम्मच खोया  1/2 चम्मच काली मिर्च पाउडर  ¼ चम्मच लाल मिर्च पाउडर 1 बड़ा चम्मच कटा हरा धनिया 2 बड़े चम्मच सिंघाडे़ का आटा  2-3 बड़े चम्मच कटे हुए सूखे मेवे – बादाम, काजू, किशमिश और पिस्‍ते  तलने के लिये घी  स्‍वादअनुसार सेंधा नमक

बनाने की विधि-

एक बडे़ बर्तन में मेवे छोड़ कर बाकी की सभी चीजों को मिला लें।  जरूरत के अनुसार नमक और मसाले मिलाएं।  अब इस मिश्रण को अच्‍छी तरह से गूथें और उसकी छोटी छोटी बॉल्‍स बना कर बीच में दो टुकड़े मेवे के भरें।  फिर इसे अच्‍छी तरह से गोल करें और गरम घी की कढाई में इन्‍हें गोल्‍डन ब्राउन होने तक फ्राई करें।  अब इसे पेपर टिशू पर निकाल कर कुछ देर रखें।  फिर इसे गरमा गरम हरी चटनी या मीठी चटनी के साथ सर्व करें।

You May Also Like

English News