फलाहार के रूप में इस तरह बनाइये आलू-केले के पकोड़े

ज्यादातर लोग व्रत में आलू की बनी चीजों का सेवन करते है, आलू को कई तरह से बनाकर व्रत में खाया जा सकता है इसलिए हम आपको बताएंगे कि आलू के साथ-साथ केले को मिलाकर केले और आलू दोनों के पकोड़े कैसे बनते है. आलू और केले के पकोड़े बनाने के लिए सबसे पहले आपको इन सब चीजों की जरुरत होगी.फलाहार के रूप में इस तरह बनाइये आलू-केले के पकोड़ेघर में इस तरह से बनाये काजू कतली

उबले हुए कच्चे केले, उबले हुए आलू, कूट्टू का आटा, हरी मिर्च, हरा धनिया और भुने पिसे हुए मूंगफली के दाने साथ ही स्वादनुसार सेंधा नमक. अब पकोड़े बनाने के लिए सबसे पहले केले को मैश करे और इसमें कुट्टू का आटा और सेंधा नमक मिलाये और सबका एक पेस्ट तैयार करे. इसके बाद आलू को भी मैश ले और उसमे बारीक़ कटी हरी मिर्च, धनिया और मूंगफली साथ ही नमक डालें.

अब आलू के बनाये हुए मिश्रण के छोटे-छोटे गोले बनाएं और उनको आटे वाले मिश्रण में डालें. इसके बाद एक कढ़ाई में घी डालें और जब घी गर्म हो जाये तो आटे में डुबे हुए गोले को एक-एक करके कढ़ाई में डालें और सुनहरा होने तक तले, जब सारे गोले तलकर तैयार हो जाये तो आप इन पकोड़ो को हरी चटनी या तली हुई हरी मिर्च के साथ सर्व करे.

You May Also Like

English News