फिर से ट्रंप के ऊपर आई एक नयी मुसीबत, अमेरिका पर एकबार ‘शटडाउन’ का खतरा

अमेरिका में फिर हो सकता शटडाउन। गुरुवार रात अमेरिकी संसद में  एकबार फिर रिपब्लिकन और डेमोक्रेट्स के अंदरुनी मतभेदों की वजह से  ‘बजट’ पर बहस नहीं हो सकी और फिर से अमेरिका शटडाउन की तरफ बढ़ रहा है। फिर से ट्रंप के ऊपर आई एक नयी मुसीबत, अमेरिका पर एकबार 'शटडाउन' का खतरागुरुवार रात अमेरिकी कांग्रेस में उस समय शटडाउन का जोखिम बढता नजर आया जब बजट पर एकबार फिर वोटिंग कराए जाने की बात हुई। अमेरिकी सांसदों को उम्मीद थी की शटडाउन की स्थिति को देखते हुए नए बिल को पास करा लिया जाएगा। लेकिन ऐसा हो नहीं सका। रिपब्लिकन सीनेटर रैंड पॉल उम्मीदों को उस समय धक्का लगा जब उन्होंने बजट की सीमा को बढ़ाने  और बहस करने की मांग की। 

अमेरिकी कांग्रेस में उस समय शटडाउन का जोखिम बढता हुआ नजर आया जब इस आशा से एकबार फिर से वोटिंग कराए जाने की बात हुई। शटडाउन की स्थिति को देखते हुए सिनेटर केंटकी ने बताया कि जब ओबामा के कार्यकाल में शटडाउन हुआ था तब मैं कार्यालय के लिए भाग गया था क्योकि मैं राष्ट्रपति ओबामा के ट्रिलियन-डॉलर घाटे का आलोचक रहा हूं। मैं चकित हूं कि अब हमारे पास रिपब्लिकन हाथ हैं लेकिन डेमोक्रेट्स भी हमें ट्रिलियन-डॉलर घाटे की बात कर रहे हैं। हमें ईमानदारी से दूसरी तरफ देखने की जरूरत है।
 
बता दें कि अमेरिका में  पिछले दिनों तीन दिनों का शटडाउन हुआ था। ट्रंप प्रशासन जो एक बड़ा बजट पास कराने के जुगाड़ में लगी थी वो उसमें असफल होती दिख रही है। न्यूज एजेंसी रायटर के अनुसार अमेरिकी कांग्रेस फंड रिन्यू के लिए दी गई डेडलाइन को पूरा करने में चूक गया है और ऐसी स्थिति में वहा शटडाउन की स्थिति उत्पन्न होती दिखाई दे रही है।

You May Also Like

English News