फिर से ताइवान में आया भूकंप, चारो तरफ मचा हडकंप…

ताइवान शहर में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किये गए. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.4 मापी गई है और इसका केंद्र बंदरगाह शहर हुआलिन से 21 किमी. दूर बताया जा रहा है. भूकंप इतना शक्तिशाली था कि एक होटल ढह गयी और कई लोग इसमें फंस गए. तीन दिनों के अंदर दूसरी बार भूकंप ने ताइवान को अपनी चपेट में लिया, पिछली बार आये भूकंप की तीव्रता 6.1 मापी गयी थी. फिलहाल पहले आये भूकंप में किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं मिल सकी है.फिर से ताइवान में आया भूकंप, चारो तरफ मचा हडकंप...

इस बार आये भूकंप में जहाँ एक होटल जमीदोज हो गया वहीँ एक इमारत को भी नुकसान पंहुचा है, इस भूकम्प के चले ईमारत झुक गयी है. राहत एवं बचाव दल अपने कार्य में जुट गया है और फंसे हुए लोगो को निकालने का प्रयास किया जा रहा है. फिलहाल अभी इस भूकंप में कितने लोग हताहत हुए इसकी जानकारी नहीं मिल सकी है, रहत एवं बचाव कार्य जारी है. वही सरकार की तरफ से एक बयान आया है जिसमे बताया गया है कि एक पुल उपयोग किये जाने की हालत में नहीं है, यह पूरी तरह से धवस्त हो गया है.

रविवार को भी ताइवान में भूकंप के तेज़ झटके महसूस किये गए थे, 2 घंटे के अंदर 5 बार भूकंप के झटके महसूस किये गए थे. ताइवान में भूकंप आते रहते हैं और इसकी वजह है ताइवान का टेक्टॉनिक प्लेटों के जंक्शन पर स्थित होना. पिछले साल भी यहाँ विनाशकारी भूकंप आया था जिसमे 116 लोगों की जान चली गयी थी.

You May Also Like

English News