फिल्म पद्मावती पर फैसला करेगा CBFC पैनल, कब होगी रिलीज?

पद्मावती फिल्म के विवाद को सुलझाने के लिए केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) ने फिल्म की समीक्षा के लिए इतिहासकारों और पूर्व राजघराने के सदस्यों को मिलाकर एक पैनल बनाया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक पैनल में 6 सदस्य हैं. पैनल फिल्म की समीक्षा के बाद तय करेगा कि मूवी को रिलीज किया जाना है या नहीं. फिल्म पद्मावती पर फैसला करेगा CBFC पैनल, कब होगी रिलीज? Bollywood: आप भी जान लिजिए करवा चौथ के दिन क्या करते है सल्लू भाई!

उधर, संजयलीला भंसाली के इस ड्रीम प्रोजेक्ट के फरवरी या मार्च तक रिलीज होने की खबरें भी सामने आ रही हैं.  हालांकि निमार्ता की ओर से कोई ऑफिशियल स्टेटमेंट नहीं आया है. बता दें कि यह फिल्म पहले 12 दिसंबर को रिलीज होने वाली थी. लेकिन करणी सेना की आपत्त‍ि और राजनीतिक विवाद और सेंसर प्रमाणन के लिए भेजे आवेदन में कई त्रुटियां थीं.

सेंसर बोर्ड ने फिल्म को निमार्ताओं के पास वापस भेज दिया था, क्योंकि उन्होंने उस कॉलम को रिक्त छोड़ दिया था, जिसमें यह लिखना था कि यह फिल्म काल्पनिक है या ऐतिहासिक तथ्यों पर आधारित है. फिल्म के डॉक्यूमेंट में कई और खामियां भी थी. सेंसर ने बिना बोर्ड की अनुमति के रिलीज डेट जारी करने और कुछ खास लोगों के लिए प्राइवेट स्कीनिंग पर सवाल उठाए थे. 

किस बात पर नाराज हैं पद्मावती के वशंज

आज तक को रानी पद्मावती के वंशज विश्वराज सिंह ने बताया था कि सेंसर ने उन्हें कमेटी में शामिल होने के लिए न्योता दिया था. लेकिन प्रसून को भेजे दो खतों में विश्वराज सिंह ने फिल्म में पद्मावती को लेकर कुछ सवाल पूछे थे. जिनका जवाब नहीं दिया. विश्वराज ने सवाल उठाया कि जब फिल्म के 5 मिनट के सीन को ठीक नहीं किया जा सका तो दो घंटे की फिल्म को सेंसर कैसे ठीक करेगा?

क्या है पद्मावती पर विवाद

फिल्म को लेकर लंबे समय से हंगामा है. आरोप है कि संजय लीला भंसाली ने पद्मावती के व्यक्तित्व को तोड़-मरोड़ कर पेश किया है. आरोप है कि फिल्म में रानी पद्मावती और खि‍लजी के बीच ड्रीम सीक्वेंस है. हालांकि भंसाली खुद इस बात को खारिज कर चुके हैं. विवाद की वजह से 12 दिसंबर को प्रस्तावित फिल्म सेंसर में अटक गई और इसकी रिलीज डेट टालनी पड़ी. अब चर्चा है कि अगर फिल्म अगले साल रिलीज हो सकती है. हालांकि अभी सेंसर को इसे पास करना है. पद्मावती को लेकर विवाद भी शांत नहीं हुए हैं. इस फिल्म में दीपिका पादुकोण पद्मावती की भूमिका जबकि रणवीर सिंह अलाउद्दीन खि‍लजी और शाहिद राज रतन सिंह रावल के किरदार में नजर आएंगे. 

You May Also Like

English News