फीचर फोन की दुनिया में JioPhone बना नंबर वन, अबतक कुल चार करोड़ फोन बिके

रिलायंस जियो ने दो साल से भी कम वक्त में देश की तीन टॉप टेलीकॉम ऑपरेटर्स के बीच अपनी जगह बना ली है. Counterpoint की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2018 के पहले तिमाही में जियो फोन फीचर फोन के सेगमेंट में नंबर वन बन गया है. इस सेगमेंट में रिलायंस जियो 35.8% मार्केट शेयर के साथ नंबर वन बन गया है. जियो के रेवेन्यू में जियोफोन की भूमिका को स्टडी करते हुए बताया गया है कि अब तक कुल चार करोड़ जियोफोन की बिक्री हो चुकी है.नई दिल्लीः रिलायंस जियो ने दो साल से भी कम वक्त में देश की तीन टॉप टेलीकॉम ऑपरेटर्स के बीच अपनी जगह बना ली है. Counterpoint की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2018 के पहले तिमाही में जियो फोन फीचर फोन के सेगमेंट में नंबर वन बन गया है. इस सेगमेंट में रिलायंस जियो 35.8% मार्केट शेयर के साथ नंबर वन बन गया है. जियो के रेवेन्यू में जियोफोन की भूमिका को स्टडी करते हुए बताया गया है कि अब तक कुल चार करोड़ जियोफोन की बिक्री हो चुकी है.   कंपनी की ग्रोथ में जियोफोन की अहम भूमिका   टेलीकॉम इंडस्ट्री पर क्रेडिट सूइस के एक सर्वे में बताया गया है कि हाल की मीडिया रिपोर्ट्स से पता चलता है कि साल 2018 की जनवरी-मार्च तिमाही में जियोफोन की फीचर फोन सेगमेंट में 36 फीसदी बाजार हिस्सेदारी रही.   रिसर्च में कहा गया है, "इस तिमाही में जियोफोन की बिक्री करीब 2.1 करोड़ रही, इस हिसाब से हर माह 70 लाख जियोफोन की बिक्री हुई."   रिपोर्ट में कहा गया है, "नतीजों से यह पता चलता है कि जियो अब शुरुआती खरीद की अवधि को पार कर चुका है और लोगों ने इसे अच्छी तरह स्वीकार किया है. बहुत जल्द यह दूसरी कंपनियों के ग्राहकों को अपनी ओर खींचेगी और अन्य फीचर फोन की बाजार हिस्सेदारी में सेंध लगाएगी. यह देखना दिलचस्प होगा कि इस सेगमेंट में जियो किस तरह के डेटा एक्सपीरियंस यूजर्स को देता है."   रिपोर्ट में कहा गया है कि जियो ने स्मार्टफोन सेगमेंट में लगातार प्रति फोन 10 जीबी/प्रति महीने से अधिक का डेटा खपत दर्ज किया है. सर्वे में कहा गया, "हमें आश्चर्य होगा, अगर फीचर फोन यूजर्स भी स्मार्टफोन यूजर्स जितना ही डेटा की खपत करेंगे."   आपको बता दें जियो फोन को रिलायंस जियो ने साल जुलाई 2017 में लॉन्च किया था. इस स्मार्टफोन को खरीदने के लिए 1500 रुपये ग्राहक को देने पड़ते हैं जो 36 महीनों के बाद वापस कर दिए जाते हैं. फीचर फोन सेगमेंट में ये पहला 4G VoLTE फोन है. इस पर ग्राहक यूट्यूब, फेसबुक, गूगल सर्च का इस्तेमाल कर सकता है.

कंपनी की ग्रोथ में जियोफोन की अहम भूमिका

टेलीकॉम इंडस्ट्री पर क्रेडिट सूइस के एक सर्वे में बताया गया है कि हाल की मीडिया रिपोर्ट्स से पता चलता है कि साल 2018 की जनवरी-मार्च तिमाही में जियोफोन की फीचर फोन सेगमेंट में 36 फीसदी बाजार हिस्सेदारी रही.

रिसर्च में कहा गया है, “इस तिमाही में जियोफोन की बिक्री करीब 2.1 करोड़ रही, इस हिसाब से हर माह 70 लाख जियोफोन की बिक्री हुई.”

रिपोर्ट में कहा गया है, “नतीजों से यह पता चलता है कि जियो अब शुरुआती खरीद की अवधि को पार कर चुका है और लोगों ने इसे अच्छी तरह स्वीकार किया है. बहुत जल्द यह दूसरी कंपनियों के ग्राहकों को अपनी ओर खींचेगी और अन्य फीचर फोन की बाजार हिस्सेदारी में सेंध लगाएगी. यह देखना दिलचस्प होगा कि इस सेगमेंट में जियो किस तरह के डेटा एक्सपीरियंस यूजर्स को देता है.”

रिपोर्ट में कहा गया है कि जियो ने स्मार्टफोन सेगमेंट में लगातार प्रति फोन 10 जीबी/प्रति महीने से अधिक का डेटा खपत दर्ज किया है. सर्वे में कहा गया, “हमें आश्चर्य होगा, अगर फीचर फोन यूजर्स भी स्मार्टफोन यूजर्स जितना ही डेटा की खपत करेंगे.”

आपको बता दें जियो फोन को रिलायंस जियो ने साल जुलाई 2017 में लॉन्च किया था. इस स्मार्टफोन को खरीदने के लिए 1500 रुपये ग्राहक को देने पड़ते हैं जो 36 महीनों के बाद वापस कर दिए जाते हैं. फीचर फोन सेगमेंट में ये पहला 4G VoLTE फोन है. इस पर ग्राहक यूट्यूब, फेसबुक, गूगल सर्च का इस्तेमाल कर सकता है.

 

You May Also Like

English News