फेक अकाउंट पर ट्विटर की कार्रवाई

सोशल मीडिया पर बढ़ती फेक न्यूज़ के चलते सभी बड़ी सोशल मीडिया कंपनी लगातार अपनी पॉलिसी और फीचर्स में बदलाव कर रही हैं. ट्विटर ने भी बड़ी संख्या में फेक अकाउंट्स को बंद करना शुरू किया हैं. रिपोर्ट में बताया गया है कि ट्विटर ने अब तक लगभग सात करोड़ फेक अकाउंट को बंद किया है. ट्विटर फेक अकाउंट को इसलिए भी बंद कर रहा है क्योंकि इससे फेक न्यूज़ पर काफी हद अंकुश लगाया जा सकता हैसोशल मीडिया पर बढ़ती फेक न्यूज़ के चलते सभी बड़ी सोशल मीडिया कंपनी लगातार अपनी पॉलिसी और फीचर्स में बदलाव कर रही हैं. ट्विटर ने भी बड़ी संख्या में फेक अकाउंट्स को बंद करना शुरू किया हैं. रिपोर्ट में बताया गया है कि ट्विटर ने अब तक लगभग सात करोड़ फेक अकाउंट को बंद किया है. ट्विटर फेक अकाउंट को इसलिए भी बंद कर रहा है क्योंकि इससे फेक न्यूज़ पर काफी हद अंकुश लगाया जा सकता है    ट्विटर पर वर्तमान में 33 करोड़ अकाउंट्स है. ऐसे में अगर ट्विटर अपनी ये कार्रवाई जारी रखता है तो उसके यूजर बेस पर भी इसका असर होगा. ट्विटर ने इस कार्रवाई को गति इस लिए भी दी है क्योंकि रूस में 2016 के राष्ट्रपति चुनाव के को प्रभावित करने के लिए भी फेक अकाउंट के उपयोग कि कोशिश की गई है. ट्विटर यह बात अमेरिकी कांग्रेस में भी कह चुका है.    ट्विटर ने मई से फेक अकाउंट बंद करने का काम तेज किया है. इस दौरान कंपनी प्रतिदिन लगभग 10 लाख अकाउंट्स बंद करने की कार्रवाई कर रही है. भारत में भी पिछले दिनों फेसबुक के माध्यम से चुनाव प्रभावित करने की चर्चा जोरों पर थी.

ट्विटर पर वर्तमान में 33 करोड़ अकाउंट्स है. ऐसे में अगर ट्विटर अपनी ये कार्रवाई जारी रखता है तो उसके यूजर बेस पर भी इसका असर होगा. ट्विटर ने इस कार्रवाई को गति इस लिए भी दी है क्योंकि रूस में 2016 के राष्ट्रपति चुनाव के को प्रभावित करने के लिए भी फेक अकाउंट के उपयोग कि कोशिश की गई है. ट्विटर यह बात अमेरिकी कांग्रेस में भी कह चुका है.

ट्विटर ने मई से फेक अकाउंट बंद करने का काम तेज किया है. इस दौरान कंपनी प्रतिदिन लगभग 10 लाख अकाउंट्स बंद करने की कार्रवाई कर रही है. भारत में भी पिछले दिनों फेसबुक के माध्यम से चुनाव प्रभावित करने की चर्चा जोरों पर थी.

You May Also Like

English News