फेसबुक मैसेंजर ने इंस्टैंट गेमिंग की शुरुआत की ,सभी यूजर्स को मिलेगा यह फीचर

सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक ने ऐलान आखिरकार अपने मैसेंजर में इंस्टैंट गेमिंग को अब सभी लोगों के लिए शुरू कर दिया है. इसे काफी पहले से टेस्टिंग के लिए कुछ यूजर्स को दिया जाता रहा है. कंपनी ने आधिकारिक तौर पर इसे दुनिया भर के 1.2 बिलियन यूजर्स को दिया जाएगा.

हाल ही में फेसबुक ने अपने सालाना डेवलपर कॉन्फ्रेंस F8 के दौरान कंपनी मैसेंजर के वाइस प्रेसिडेंट डेविड मार्कस ने बड़े ऐलान किए थे. इनमें से एक इंस्टैंट गेमिंग भी था जिसे अब आप भी खेल सकेंगे. कंपनी के मुताबिक आने वाले कुछ हफ्तों के अंदर दुनिया भर के एंड्रॉयड और iOS यूजर्स के लिए जारी कर दिया जाएगा. इसके लिए कंपनी एक अपडेट देगी.

 ये भी पढ़े : अब ऐसे स्मार्टफोन से दूसरा मोबाइल भी कर सकेंगे चार्ज

अब थर्ड पार्टी डेवेलपर मैसेंजर में इंस्टैंट गेम बॉट बना सकेंगे. यूजर्स इनके जरिए नए इंस्टैंट गेम्स अपने दोस्तों के साथ खेल सकेंगे. इस गेमप्ले फीचर के तहत मैसेंजर में ही टूर्नामेंट्स शुरू किया जा सकेगा. गेम में दिए गए बॉट प्लेयर्स को नए गेम खेलने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकेगा.

कंपनी ने अपने ब्लॉगपोस्ट में लिखा है Zynga के गेम Word With Friends उन इंस्टैंट पहला इंस्टैंट गेम होगा जिसमें रिच गेम प्ले फीचर दिया जाएगा. यह गेमिंग ऐप दुनिया के सबसे पॉपुलर गेम्स में से एक है जो अब मैसेंजर में मिलेगा.

मैसेंजर में जुड़ेंगे ये नए फीचर्स
फेसबुक ने जब से मैसेंजर प्लेटफॉर्म को डेवेलपर्स के लिए ओपन किया तब से चैट बॉट्स ने तेजी से ग्रोथ किया है. लेकिन नए चैट बॉट को खोजना इतना आसान नहीं है. फेसबुक ने इसके लिए होम स्क्रीन पर डिस्कवर टैब का एक्सेस दिया. अब मैसेंजर में तीन कैटेगरी होंगे- रिसेंटली यूज्ड बॉट्स, ट्रेंडिंग बॉट्स और सर्च फील्ड.

फेसबुक मैसेंजर के लिए एक एक्सटेंशन भी तैयार कर रहा है, जिसकी मदद से उसी समय में किसी एक या एक से ज्यादा लोगों का थर्ड पार्टी ऐप या बिजनेस से चैट मुमकिन हो सकेगा. उदाहरण के लिए अब यूजर्स मैसेंजर में किसी से चैट के दौरान किसी गाने को उठाकर पोस्ट कर पाएंगे फिर उस गाने को सब उसी समय सुन पाएंगे.

फेसबुक 2015 से ही अपने M वर्चुअल असिस्टेंट की टेस्टिंग कर रहा है, अब आखिरकार कंपनी इसकी कुछ खूबियां अपने ऐप में डालने जा रही है. अब यूडर्स मैसेंजर में Delivery.com की मदद से खाना ऑर्डर कर पाएंगे. ये घोषणा ऐसे समय में की गई है जब फेसबुक ने जानकारी दी थी कि इसका M वर्चुअल असिस्टेंट स्टिकर और दूसरे कामों के लिए मैसेंजर में आ रहा है.

फेसबुक QR कोड के लिए भी नए फंक्शन भी लाने जा रही है, अब जिससे स्मार्टफोन से स्कैन करके ही वास्तविक दुनिया का ज्यादा मजा लिया जा सकेगा.

You May Also Like

English News