फोटो कॉपीराइट को लेकर गूगल ने हटाया View Image का ऑप्शन

इंटरनेट पर किसी भी तरह की तस्वीरों के लिए सबसे पहले आप गूगल सर्च करते हैं. यहां से आप फोटोज सेव भी कर सकते हैं. लेकिन हाल ही में गूगल ने एक ऐसा ऑप्शन हटा लिया है जिससे लोगों को गूगल से सर्च की गई इमेज सेव करने में दिक्कत हो रही है.

फोटो कॉपीराइट को लेकर गूगल ने हटाया View Image का ऑप्शनअगर आपने इमेज सर्च किया है गूगल वेब से और इसे सेव किया है तो आपको View Image का ऑप्शन मिलता होगा. यहां क्लिक करके तस्वीर को देख और सेव कर सकते थे. गूगल ने अब View Image बटन को हटा दिया है. गूगल का यह कदम फोटो कॉपीराइट को लेकर है, क्योंकि गेटी इमेज ने इस पर आपत्ती जताई है.

गूगल ने अब फोटो कॉपीराइट मामले को और भी गंभीरता से लेते हुए पहले View Image का ऑप्शन हटाया है, लेकिन इसे और भी मजबूत किया जाएगा ताकि फोटोज चोरी न की जा सकें. सोशल मीडिया पर यूजर्स गूगल के इस फैसले से खासे परेशान भी दिख रहे हैं. ऐसे में फायदा सीधे तौर पर माइक्रोसॉफ्ट के बिंग जैसे सर्च इंजन को हो सकता है, क्योंकि वहां अभी भी इमेज सेव करने के ऑप्शन्स मिलते हैं.

गौरतलब है कि गूगल ने स्टॉक इमेज सर्विस गेटी इमेज के साथ कई सालों के लिए ग्लोबल पार्टनर्शिप की है और इसी का नतीजा है कि अब आपको गूगल इमेज से View Image का ऑप्शन नहीं मिल रहा है. इसे आप कॉपीराइट का मामला समझ लें या गूगल की डील बात ये है कि अब आपको गूगल से इमेज सेव करना थोड़ा मुश्किल है.

हालांकि गूगल View Image हटाए जाने के बाद भी गूगल के सर्च इमेज को सेव कर सकते हैं. इसके लिए आपको गूगल क्रोमब्राउजर के एक्सटेंशन का सहारा लेना होगा. इस एक्सटेंशन का नाम भी View Image ही है और आप इस क्रोम एक्स्टेंशन को डाउनलोड करके अपने ब्राउजर में यूज कर सकते हैं. इसके बाद आपको गूगल इमेज सर्च में View Image का ऑप्शन दिखेगा और यहां से आप इमेज देख और सेव भी कर सकते हैं.

सिर्फ चंद दिन पहले इस एकस्टेंशन को क्रोम ब्राउजर पर अपलोड किया गया है और खबर लिखे जाने तक इसे 1.12 लाख बार इंस्टॉल किया जा चुका है. इतना ही नहीं इस एक्स्टेंशन पर लोग रिव्यू लिख रहे हैं और डेवेलपर का शुक्रिया भी अदा कर रहे हैं. इस एक्स्टेंशन को यूज करते ठीक उसी जगह पर आपको View Image का ऑप्शन मिलेगा, जहां पहले मिलता था और गूगल ने हटा लिया है.  

You May Also Like

English News