फोन की बैटरी मत किया कीजिए फुल चार्ज, जानिए कितना और कैसे करे चार्ज

आज के समय में स्मार्टफोन इंसान की सबसे बड़ी जरूरत है। हर समय यूजर्स के हाथ फोन पर रहता है। सोशल मीडिया के इस दौर में यूजर्स हर समय अलग अलग अकाउंट से एक्टिव होते हैं। मेल और रोजमर्रा की दूसरे चीजें भी स्मार्ट फोन की मदद से ही पूरी हो जाती है। इसके कारण फोन की बैटरी खत्म हो जाती है और दिन में कई कई बार फोन को चार्ज करने की नौबत आ जाती है। फोन की बैटरी की गारंटी सिर्फ छह महीने की होती है ऐसे में आपको पता होना चाहिए बैटरी की लाइफ बढ़ाने के लिए क्या हैं जरूरी उपाय-फोन की बैटरी मत किया कीजिए फुल चार्ज, जानिए कितना और कैसे करे चार्ज

फोन की बैटरी पूरी 100 प्रतिशत चार्ज नहीं करनी चाहिए। अगर आप फोन की बैटरी को 100 प्रतिशत तक चार्ज करते हैं तो जान लें इसका कोई फायदा नहीं है। हर बार बैटरी को पूरा चार्ज करने की वजह से फोन जल्दी खराब होने का खतरा मंडराता है।  अगर आप अपने फोन को 40 से 80% तक चार्ज रखें तो आपकी बैटरी ज्याजा चलेगी । इसके अलावा मोबाइल को रातभर चार्जिंग में लगाकर रखना भी गलत है। ऐसा करने से फोन गर्म हो जाता है। दरअसल लिथियम-आयन बैटरियां गर्म हो जाने से फोन को डैमेज कर सकती हैं।

फोन की बैटरी बार-बार फूल डिस्चार्ज भी नहीं करना चाहिए। अगर आप बार-बार फोन की बैटरी 0% कर देते हैं, तो वे अन्स्टेबल हो जाती हैं। आपकी बैटरी के तय चार्ज साइकल होते हैं, और जब जब बैटरी फूल डिस्चार्ज होती है, उसका एक साइकल खत्म हो जाता है और बैटरी जल्द ही खराब हो जाती है।

जीपीएस से चलने वाली एप्प को ऑफ कर के रखे। इसे बैटरी पर बुरा असर पड़ता है।

चार्जिंग के समयस्मार्ट फोन को गर्म जगह पर ना रखे।

फोन चार्ज होने के बाद फौरन चार्जिंग से हटा दें। ज्यादा समय तक चार्जिंग प्लग लगने से भी बैटरी खराब होती है।

रात भर फोन को बिस्तर पर छोड़कर चार्ज करना खतरनाक हो सकता है। कई बार चार्ज होते फोन से गर्मी पैदा होती है जिससे चादर आग पकड़ सकती है।

धूप में निकलते समय फोन को कवर में रखे।

You May Also Like

English News