हॉकी में भारत को हरा बेल्जियम बना चैंपियन, पेनल्टी शूटआउट से हुआ फैसला

बेल्जियम ने भारत को हराकर चार देशों का आमंत्रण हॉकी टूर्नामेंट जीत लिया है. रविवार को दूसरे चरण के फाइनल में भारतीय टीम को ओलंपिक रजत पदक विजेता बेल्जियम ने मात दी. निर्धारित समय में दोनों टीमें 4-4 से बराबरी पर रहीं. इसके बाद पेनल्टी शूटआउट का सहारा लिया गया, जिसमें भारत को 0-3 से हार का सामना करना पड़ा.

21 जनवरी को इसी टूर्नामेंट के पहले चरण के फाइनल में भी भारत को बेल्जियम 2-1 से हराया था. लेकिन इसके बाद दूसरे चरण के राउंड रॉबिन मुकाबले में गुरुवार को भारत ने रोमांचक मुकाबले में बेल्जियम को 5-4 से मात दी थी.

भारत की ओर से रमनदीप सिंह ने 29वें मिनट में गोल का खाता खोला. लेकिन बेल्जियम ने 41वें मिनट में स्कोर को 1-1 कर दिया. बेल्जियम को यह गोल पेनल्टी कॉर्नर पर मिला. लेकिन अगले ही मिनट 42वें मिनट में भारत ने नीलकांत शर्मा के गोल से 2-1 की बढ़त ले ली. लेकिन 43वें मिनट बेल्जियम ने 2-2 से बराबरी हासिल कर ली.

आखिरी क्वार्टर में भी जोरदार हमले जारी रहे. 49वें मिनट मे मनदीप सिंह ने भारत की बढ़त 3-2 कर दी. लेकिन 51वें मिनट में बेल्जियम ने स्कोर 3-3 कर दिया. इसके बाद भारत ने 53वें मिनट में रमनदीप सिंह के गोल से 4-3 से बढ़त ले ली. लेकिन बेल्जियम ने मैच में अपनी पकड़ बनाए रखी और 56 मिनट में गोल कर स्कोर 4-4 कर दिया. निर्धारित 60 मिनट में दोनों टीमें इसी स्कोर पर बराबरी पर रहीं. आखिरकार पेनल्टी शूटआउट में बेल्जियम ने 3-0 से बाजी मारी.

You May Also Like

English News