फ्रिज में भूल कर भी न रखें ये चीजें नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। हम में से ज्यादातर लोग सोचते हैं कि खाने की चीजों को फ्रिज में रखना अच्छा होता है लेकिन अध्ययनों के अनुसार ऐसा कहा जाता है कि कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें फ्रिज में नहीं रखना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से इन खाद्य पदार्थों का रंग और स्वाद कुछ हद तक खराब हो जाते हैं।

फ्रिज में भूल कर भी न रखें ये चीजें नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

लहसुन को भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए क्योंकि फ्रिज में रखने के 12 घंटे बाद ही यह सूखने लगता है। लहसुन को कमरे के तापमान पर ही स्टोर करें और इसी तरह यह सुरक्षित और अच्छी स्थिति में रहता है।
 
टमाटर फ्रिज में बहुत कम तापमान पर टमाटर को अगर स्टोर करके रखा जाए तो उसका स्वाद खराब हो जाता है और वे बहुत ही नरम हो जाते हैं।
 
शहद अगर शहद को फ्रिज में न रखा जाए तो यह कई वर्षों तक अच्छा रह सकता है। शहद को कभी भी फ्रिज में स्टोर करके न रखें क्योंकि फ्रिज में बहुत कम तापमान होने के कारण यह जम जाता है।
 
प्याज भी फ्रिज के अंदर स्टोर करके नहीं रखना चाहिए क्योंकि अगर बहुत ज्यादा समय तक फ्रिज में रखा जाए तो फफूंद लग सकती है। प्याज को काटकर रखने से इसकी परतें सूखने लगती हैं।
 
केला स्वास्थ्य के लिए लाभदायक खाद्य पदार्थों में से एक है लेकिन इन्हें फ्रिज में रखने से ये बहुत ज्यादा पक जाते हैं और नरम हो जाते हैं। केले को फ्रिज में रखने से इसके पोषक तत्व भी कम हो जाते हैं।

You May Also Like

English News