फ्रीलांसिंग में ये गलतियां करने से बचें

अगर आप फ्रीलांसिंग के तौर पर काम कर रहें है और इसी क्षेत्र में कॅरियर बनाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो आप ऐसा बिलकुल कर सकते है. लेकिन उससे पहले कुछ जरुरी बातों के बारे में जानकारी होना बहुत जरुरी है. ख़ास बात यह है कि फ्रीलांसिंग में अपने समय के हिसाब से काम कर सकते हैं.फ्रीलांसिंग में ये गलतियां करने से बचें

शुरुआत के दिनों में थोड़ी परेशानी हो सकती है लेकिन बाद में यह काम काफी आसान लगने लगता है. लेकिन अनजाने में कई बार हमसे कुछ ऐसी गलतियां हो जाती है जिससे हम वाकिफ नहीं होते है. इसलिए आज हम आपको बताने जा रहें है कुछ ऐसी बातें जिसके माध्यम से इस फिल्ड में बेहतर तरीके से काम कर सकते है.

अपनी मार्केटिंग भी करें :

हर क्षेत्र में मार्केटिंग का अहम रोल होता है इसलिए आप भी अपने फ्रीलांसिंग जॉब की मार्केटिंग में कोई कमी न छोड़ें.

सर्विसेज के मुताबिक चार्ज करें :

कई बार ऐसा हो जाता है कि अच्छे क्लाइंट्स के साथ काम करने के लालच में फ्रीलांसर्स खुद को कम आंकते हैं. अगर आप भी ऐसा सोचते है तो आप गलत है. आप खुद को किसी से न आंके आप खुद अपनी कीमत जानें और अपनी काबिलियत और बेहतर सर्विसेज के आधार पर ही क्लाइंट्स से चार्ज करें.

जितना हो उतना ही काम लें :

ज्यादा पैसा कमाने के चक्कर में और जल्द कामयाबी को छूने के लिए आप अधिक काम लेने की भूल न करे. ऐसा करना सही नहीं है इसलिए जितना काम हो सके उतना ही करें.

You May Also Like

English News