सावधान: फ्रेंच फ्राइज लवर्स के लिए बुरी खबर, खाने से आती हैं लाइलाज बीमारियां जिसका कोई इलाज नही…

नई दिल्ली: फ्रेंच फ्राइज का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है. आज के समय में युवाओं में सबसे ज्यदा पसंद किया जाने वाला स्नैक में फ्रेंच फ्राइज एक है. खाने में ये बहुत लाइट होता है इसीलिए लोग स्टार्टर के रूप में खाना पसंद करते हैं.सावधान: फ्रेंच फ्राइज लवर्स के लिए बुरी खबर, खाने से आती हैं लाइलाज बीमारियां जिसका कोई इलाज नही...आप भी अगर फ्रेंच फ्राइज लवर हैं तो आपको बता दें कि ये जितना हमें खाने में स्वादिष्ट लगता है उतना ही हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. दरअसल, आलू को फ्राई करने के बाद उसके पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं जिसके इस्तेमाल से हमें बहुत सी बीमारी होने का खतरा रहता है.

फ्रेंच फ्राइड में एक्रीलामाइड की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जो कैंसर जैसी बिमारियों को पैदा करता है। इसका सबसे ज्यादा असर 3-5 साल के बच्चों पर होता है.

फ्रेंच फ्राइज में इस्तेमाल होने वाले आलू में स्टार्च और कारबोहाइड्रेट्स बहुत ज्यादा मात्रा में होता है. जो स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक है. अगर आप निरंतर रूप से इसका सेवन करेंगे तो यह चीनी की मात्रा को बढाते हुए, आपके शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बढाता है. शुगर के मरीजों के लिए अच्छा नहीं हैं. 

फ्रेंच फ्राइज और तला हुआ आलू खाने पर हाई ब्लड प्रेशर का खतरा 17 फीसदी तक बढ़ जाता है. पुरुष और स्त्री , दोनों को समान रूप से इस बीमारी का खतरा होता है.

शोध में बताया गया कि जो लोग फ्रेंच फ्राइज का सेवन करते हैं उन्हें हाई ब्लड प्रेशर का खतरा ज्यादा होता है. यह खतरा उन लोगों को कम होता है, जो उबले आलू खाते हैं. दरअसल आलू अपने आप में नुकसानदायक नहीं है. आलू को उबालकर खाने पर यह शरीर को कई जरूरी तत्वों का पोषण देता है .

You May Also Like

English News