‘बंगबंधु’ मुजीब पर बनेगी बायोपिक, बांग्लादेश ने श्याम बेनेगल से मिलाया हाथ

बांग्लादेश के राष्ट्रपिता ‘बंगबंधु’ शेख मुजीबुर रहमान पर बायोपिक बनने वाली है. इस बंगाली फिल्म के लिए बांग्लादेश सरकार ने भारतीय फिल्म निर्देशक श्याम बेनेगल का चुना है. फिल्म में शेख मुजीब की जिंदगी और उनके द्वारा किए गए कामों को दिखाया जाएगा.'बंगबंधु' मुजीब पर बनेगी बायोपिक, बांग्लादेश ने श्याम बेनेगल से मिलाया हाथ

मालूम हो कि शेख मुजीबुर रहमान ‘पीपल्स रिपब्लिक ऑफ बांग्लादेश’ के फाउंडर हैं. वे बांग्लादेश के पहले राष्ट्रपति भी थे. बाद में मार्च 1971- अगस्त 1975 तक वे बांग्लादेश के प्रधानमंत्री बने. पाकिस्तान से बांग्लादेश की आजादी में शेख मुजीब का अहम योगदान रहा है. वे सभी के चहेते थे. इसीलिए मुजीब को ‘बंगबंधु’ के नाम से जाना जाता है.

बांग्लादेश की दूरसंचार राज्यमंत्री तराना हालिम ने मीडिया से बातचीत में बायोपिक के निर्माण की जानकारी दी. उन्होंने कहा, ”श्याम बेनेगल ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस पर बायोपिक बनाई थी. उनके काम को देखते हुए इस महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट के लिए हमने उन्हें चुना है. ये भारत और बांग्लादेश का साझा प्रोजेक्ट है. श्याम बेनेगल को तीन सदस्यीय एक्सपर्ट पैनल की मदद दी जाएगी. जिसमें एक फिल्म एक्सपर्ट, दूसरा बंगबंधु को करीब से जानने वाला और तीसरा एक इतिहासकार होगा.”

उन्होंने यह भी बताया कि ”भारत ने हमें बायोपिक के लिए गौतम घोष और कौशिक गांगुली का नाम सुझाया था. लेकिन हमने श्याम बेनेगल का चयन किया है. श्याम बेनेगल, पद्म भूषण, पद्मश्री और दादा साहेब फाल्के जैसे अवॉर्ड से सम्मानित किए जा चुके हैं.”

बता दें कि 2017 में भारत-बांग्लादेश के बीच बंगबंधु पर एक मूवी प्रोड्यूस करने का समझौता हुआ था. 1971 में लिबरेशन वॉर पर भी दोनों देशों के बीच एक डॉक्यूमेंट्री बनाने का एग्रीमेंट हुआ था.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com