बंद कीजिये SELFIE लेना, वरना हो जाएंगे इन बड़े रोगों के शिकार

New Delhi: आज कल सेल्फी लेना एक पैशन बन गया है। इसे लेकर कई प्रतियोगिता भी रखी जाती है। जिसमें आजकल युवा पीढ़ी इसके लिए पूरी तरह से पागल हो चुकी है। लेकिन अगर आप ज्यादा सेल्फी लेते हैं, तो आप सावधान हो जाएं क्योंकि selfie लेने से आप बीमार भी पड़ सकते हैं।SELFIE

टेनिस एल्बो और गोल्फर्स एल्बो की तरह ज्यादा सेल्फी लेना आपकी कोहनी (एल्बो) में दर्द का कारण बन सकता है। यह परेशानी खतरनाक स्तर तक भी जा सकती है। इस परेशानी को अब मेडिकल क्षेत्र में इसका नाम ‘ selfie albo’ दिया गया है।

एक मेडिकल रिपोर्ट में कहा गया है कि पर्फेक्ट सेल्फी लेने के लिए बहुत से लोग इस परेशानी को नजरअंदाज कर रहे हैं। अगर वे ऐसा कर रहे हैं तो धीरे-धीरे यह परेशानी उनकी कोहनी में दर्द का कारण बन सकती है।

अवॉर्ड विनिंग जर्नलिस्ट होडा कोट्ब कोहनी में दर्द की शिकायत की वजह से डॉक्टर के पास गए थे। उन्होंने बताया कि ‘डॉक्टर ने उनसे पूछा कि आप टेनिस या पिंग-पोंग खेलते हैं। मैंने डॉक्टर से कहा नहीं तो मैं ये नहीं खेलता। मैं बस ज्यादा सेल्फी लेता हूं।’

डॉक्टर ने कोट्ब से कहा आपकी कोहनी में दर्द का कारण ज्यादा सेल्फी लेना ही है। जब आप सेल्फी लेते हैं तो आपका कंधा ऊपर होता है, सेल्फी क्लिक करते वक्त यह अजीब तरह से मुड़ जाता है।

सोचिए जब 20, 30, या 40 सेल्फी लेंगे तो क्या हालत होगी। डॉक्टर ने कोट्ब को कुछ आइसिंग के अलावा कुछ एक्सरसाइज भी बताई हैं ताकि उन्हें दर्द में आराम हो जाए।

अमेरिका के स्पेशल सर्जरी और फिजिशियन ने कहा

अमेरिका के स्पेशल सर्जरी मेडिसिन फिजिशियन जॉर्डन मेट्जल का कहना है कि,’ज्यादा सेल्फी लेने से आपकी मांसपेशियों पर अधिक दबाव बढ़ता है। इसकी वजह से आपकी हड्डयों में तक्लीफ तो होती है साथ ही सूजन भी हो सकती है।’ अति हर चीज की बुरी होती है इसलिए आप अपना ख्याल जरूर रखें।

You May Also Like

English News