बड़ी खबर: नोटबंदी की बाद सरकार का बड़ा झटका, एक जनवरी से बंद हो जाएगी पेंशन

नोटबंदी के कारण इस साल कर्मचारी भविष्य निधि संगठन में 28 हजार पेंशनरों के डिजीटल लाइफ सर्टिफिकेट समय पर नहीं पहुंच पाए। विभाग ने समयावधि 15 दिन और बढ़ा दी है। साथ ही कार्यालय में दो अतिरिक्त काउंटर खोल कर सभी बैंकों को निर्देश भी भेजे हैं। 15 जनवरी तक यदि सर्टिफिकेट नहीं बने तो जनवरी से पेंशन बंद कर दी जाएगी।बड़ी खबर: नोटबंदी की बाद सरकार का बड़ा झटका, एक जनवरी से बंद हो जाएगी पेंशन

बड़ी खबर: नोटबंदी की शिकायत करने पहुंची कांग्रेस, प्रणब मुखर्जी ने भगाया

भोपाल में करीब 28 हजार पेंशनभोगी हैं ये लोग हर साल बैंकों के माध्यम से लाइफ सर्टिफिकेट नवंबर से लेकर दिसंबर अंत तक जमा करते हैं। इसके बाद ही जनवरी में इनकी पेंशन निकलती है। लेकिन इस बार नोटबंदी के चलते बैंकों से ये सर्टिफिकेट भविष्य निधि संगठन महकमे को नहीं पहुंच पाए। 

दिसंबर के दूसरे सप्ताह तक 28 हजार पेंशनरों में से करीब 3500 लोगों के ही डिजीटल लाइफ सर्टिफिकेट ही पीएफ दफ्तर पहुंच पाए हैं। 
सर्टिफिकेट बनने की धीमी रफ्तार को देखते हुए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के क्षेत्रीय कमिश्नर अश्विनी कुमार गुप्ता ने सभी बैंकों को समय पर सर्टिफिकेट बनाकर भेजने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि पीएफ दफ्तर में भी इसके लिए दो काउंटर बनाए गए हैं।
 
इस बार डिजीटल लाइफ सर्टिफिकेट में बैंक एकाउंट, पेंशन पैरोल आर्डर(पीपीओ) और मोबाइल नंबर का ब्यौरा भी दर्ज कराया जा रहा है। तो बंद हो जाएगी पेंशन डिजीटल लाइफ सर्टिफिकेट के लिए दो सप्ताह की मोहलत बढ़ाने के बाद अंतिम तिथि 15 जनवरी की गई है। इस दिन तक यदि पेंशनर का सर्टिफिकेट नहीं आया तो जनवरी की पेंशन बंद हो जाएगी।

You May Also Like

English News