बड़ी खबर: आरबीआई का बड़ा एलान जल्द ही बंद हो सकते हैं 100 के पुराने नोट

लखनऊ: अब जल्द ही बाजार में 100 के नये नोट आने की संभवाना है। यह बात आरबीआई की तरफ से निकल रही सामने आ रही है। आरबीआई पुराने 100 के नोट बाजार से एक दम से खत्म नहीं करेगी, बल्कि नये नोट उतराने के बाद पुराने नोट धीरे-धीरे मार्केट से हटा लिया जायेंगे।

बड़ी खबर: आरबीआई का बड़ा एलान जल्द ही बंद हो सकते हैं 100 के पुराने नोट

बड़ी खबर: BSNL लाया दुनिया का सबसे सस्ता प्लान, जियो के पसीने छूटे

आरबीआई का फोकस वर्ष 2005 से पहले के नोटों को चलन से बाहर करने का है। आठ नवंबर, 2016 को प्रधानमंत्री ने एक हजार और पांच सौ रुपये के पुराने नोट को बंद करने का फैसला किया था। इसके बाद बाजार में सौ रुपये के नोटों की अधिक मात्रा पहुंचाई गई थी। इसके अलावा बैंकों को सौ रुपये के नोट बढ़ाने और अपने दस फीसद एटीएम में सिर्फ 100 के ही नोट दालने का निर्देश पहले ही दे चुकी है।

इस महिला टीचर ने अपने स्टूडेंट को पिलाई शराब फिर पूरी रात जमकर किया सेक्स!

यानी ऐसे एटीएम जिसमें केवल सौ रुपये के नोट निकलेंगे। सूत्रों का कहना है कि सरकार सौ रुपये के नए नोट छपवा रही है। इसके रंग में अधिक परिवर्तन नहीं होगा लेकिन यह 2005 की सीरीज के नोट से भिन्न होगा और इसकी साइज में अंतर हो सकता है। इस नोट को बाजार में उतार कर सौ के पुराने नोट चलन से बाहर किए जाएंगे। हालांकि इसे नोटबंदी के नियम की तरह नहीं लागू किया जाएगा। बाजार में जैसे जैसे सौ रुपये के नए नोट आएंगे वैसे.वैसे पुराने नोट बैंक में डंप किए जाएंगे और उन्हें प्रोसेसिंग के लिए आरबीआइ भेजा जाएगा। हालांकि अभी समय तय नहीं किया गया है लेकिन जल्द ही ये नोट बाजार में आ जाएंगे।
सभार नई दुनिया

You May Also Like

English News