बकरे को लेकर हुआ यह हाल कि दो समुदाय के लोग आपस में टकराये

लखनऊ : हसनगंज के रूपपुर खदरा इलाके में बकरे को लेकर विवाद हो गया। एक धार्मिक स्थल में कार्यक्रम के दौरान दूसरे समुदाय का एक युवक वहां पहुंच गया। इस बात को लेकर कार्यक्रम में मौजूद लोगों का युवक से विवाद हो गया। बस इसी के बाद बात बिगड़ गयी और दोनों समुदाय के लोग आमने-सामने हो गये। दोनों तरफ से जमकर हंगामा व नारेबाजी हुई। कुछ लोगों ने हवाई-फायरिंग का आरोप भी लगाया पर इस बात की पुष्टिï नहीं हुई है। दो समुदाय में टकराव की सूचना पाकर मौके डीआईजी, एसएसपी, डीएम सहित कई थानों की फोर्स व पीएसी बल वहां पहुंच गया।  फिलहाल पुलिस ने भीड़ को  हटाकर हालात पर काबू पा लिया। तनाव को देखते हुए इलाके को छावनी में तबदील कर दिया गया है।
सीओ महानगर विशाल विक्रम सिंह ने बताया कि रूपपुर खदरा इलाके में एक धार्मिक स्थल है। बताया जाता है कि रविवार की रात वहां पर एक धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। वहीं मोहल्ले के रहने वाला एक युवक का बकरा खो गया था। रात करीब 8 बजे वह अपना बकरा तलाशता हुए धार्मिक स्थल पहुंच गया। धार्मिक स्थल में मौजूद लोगों ने जब दूसरे समुदाय के युवक को वहां देखा तो इस बात पर उन लोगों ने आपत्ति जतायी। बस इसी बात को लेकर युवक व धार्मिक स्थल में मौजूद लोगों की बहस हो गयी। आरोप है कि कुछ
लोगों ने बकरा तलाशने आये युवक को पीट दिया। इसके बाद युवक वहां घर पहुंचा और मोहल्ले के लोगों को इस बारे में बताया। मोहल्ले के लोगों को जब इस बात का पता चला तो वह लोग भड़क उठे और हंगामा शुरू हो गया।

देखते ही देखते दोनों तरफ से लोग आमने-सामने हो गये और जमकर नारेबाजी शुरू हो गयी। मौके पर मौजूद कुछ लोगों ने हवाई-फायरिंग का भी आरोप लगाया है। अचानक हुई इस घटना से पूरे इलाके में सनसनी फैल गयी। आसपास की दुकान बंद हो गयी और लोग सड़क पर उतर आये। दोनों समुदाय के बीच टकराव की सूचना मिलते ही पुलिस के हाथ-पैर फूल गये। आनन-फानन में मौके पर डीआईजी प्रवीण
कुमार, एससपी मंजिल सैनी, डीएम सत्येन्द्र सिंह, पश्चिमी व टीजी इलाके के सभी थानों की फोर्स व पीएसी बल भी पहुंच गया। पुलिस ने सबसे पहले हंगामा कर रहे लोगों को वहां से खदेड़ लिया। पुलिस के अधिकारियों ने दोनों पक्षों को किसी तरह समझा-बुझाकर शांत कराया। इस मामले में देर रात दोनों पक्षोंं ने एक दूसरे के खिलाफ पुलिस को तहरीर दी है। तनाव को देखते हुए पूरे इलाके को छावनी में तबदील कर दिया गया है।

You May Also Like

English News