बड़ा खुलासा: देखिए रूझान क्या बता रहे हैं किसको मिली कितनी सीटें !

लखनऊ: पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में कौन सी पार्टी आगे रही और कौन सी पार्टी को पीछे, इस बात को जानने की उत्सुकता वोटरों के साथ ही राजनीतिक पार्टियों में है। खास कर यूपी विधानसभा चुनाव के नतीजों पर तो सबकी नजर है। यूपी सहित पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में वोटरों की पंसद कौन रहा और किनकों वोटरों ने न पसंद किया, इस बात का पता आज शाम 5 बजे चलेगा, जब एग्जिट पोल रूझान के नतीजे सामने आयेंगे। जनता के साथ ही राजनीतिक पार्टियों भी एग्जिट पोल का बेसबरी से इंतजार कर रही हैं। 
पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव खत्म हो चुके हैं इसके बाद अब एग्जिट पोल के नतीजों का इंतजार है। आज शाम साढ़े पांच बजे एग्जिट पोल के नतीजे आएंगे। चुनाव आयोग ने एग्जिट पोल के नतीजों के प्रसारण के लिए 9 मार्च की तारीख तय की है। पहले 8 तारीख को एग्जिट पोल के नतीजों का प्रसारण होना था। पर   9 मार्च को उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड की एक-एक सीट पर मतदान हो रहा। इस मतदान के खत्म होने के बाद ही एग्जिट पोल के नतीजों का प्रसारण होगा। दरअसल यूपी के अलापुर और उत्तराखंड के कर्णप्रयाग के उम्मीदवारों की मौत के बाद वहां 9 मार्च को चुनाव होंगे।
आयोग ने शुक्रवार को कहा कि एग्जिट पोल के नतीजों का प्रसारण 9 मार्च को इन दोनों सीटों पर पांच बजे चुनाव खत्म होने के बाद शाम साढ़े पांच से होगा। चुनाव नियमों के मुताबिक एग्जिट पोल का प्रसारण सभी राज्यों में सभी चरणों के चुनाव खत्म होने के दिन मतदान के आधे घंटे बाद ही हो सकता है।
एग्जिट पोल के नतीजे कितने सही साबित होंगे इस बात पता 11 मार्च को होगा जब वोटों की गिनती की जायेगी। चुनाव मैदान में उतरी सभी राजनीतिक पार्टी अपना अपना दावा कर रहीं है, पर आज एग्जिट पोल और 11 मार्च को चुनाव के असली नतीजे यह तय करेंगे कि कौन कितने पानी में है।

You May Also Like

English News