बड़ा फैसला: योगी सरकार तीन रुपये में नाश्ता और 5 रुपये में देगी खाना, पढि़ए कैसे !

लखनऊ: प्रदेश में लोगों को सस्ते दाम पर नाश्ता और खाना की व्यवस्था जल्द शुरू हो सकती है। तमिलनाडु में पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता की ओर से शुरू की गई अम्मा कैंटीन की तरह ही यूपी में योगी सरकार जल्द ही अन्नपूर्णा भोजनालय शुरू करने जा रही है। इस भोजनालय में तीन रुपए में नाश्ता और पांच रुपए में खाना उपलब्ध कराया जाएगा।


सरकारी सूत्रों के अनुसारए अन्नपूर्णा भोजनालय का मसौदा तैयार हो गया है और इसका एक प्रेजेंटेशन मुख्य सचिव देख चुके हैं। 12 अप्रैल को खुद सीएम योगी आदित्यनाथ भी इसका प्रेजेंटेशन देखने वाले हैं। इस योजना में सुबह नाश्ता, दिन का खाना और रात का खाना होगा। यहां नाश्ते में दलिया, इडली,सांभर, पोहा और चाय,पकोड़ा होगा तो खाने में रोटी, मौसम की सब्जियां, अरहर की दाल और चावल मिलेगा।

अन्नपूर्णा भोजनालय उत्तर प्रदेश के सभी नगर निगमों में खोले जाएंगे। भोजनालय उन जगहों पर खोलने की कोशिश होगी जहां गरीब और मेहनतकश लोगों की तादाद ज्यादा होती है। 7 अप्रैल यानी शुक्रवार को मध्य प्रदेश में भी दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना की शुरुआत की गई है। दीनदयाल रसोई में सिर्फ 5 रुपए में खाना उपलब्ध कराया जाएगा। इस रसोई को खोलने का मकसद शहरों में दूरदराज के गांवों और दूसरे राज्यों से आए मजदूरों के अलावा गरीबों को कम कीमत पर पौष्टिक खाना देना है। सात अप्रैल से यह योजना प्रदेश के 51 जिलों में से 49 जिलों के मुख्यालयों पर शुरू की गई है।

You May Also Like

English News