बड़ी खबर: भारत में उड़ानों के लिए अनिवार्य होगा पासपोर्ट और आधार कार्ड

अब तक आप भारत में कहीं भी फ्लाइट से बिना पासपोर्ट और आधार कार्ड के हवाई यात्रा किए होंगे। लेकिन अब आप ऐसा नहीं कर पाएंगे। आने वाले दो से तीन महीने में आधार और पासपोर्ट दोनों की अनिवार्य कर दिए जाएंगे।

अभी-अभी: सीएम योगी ने लिया सबसे ख़तरनाक फ़ैसला, छूट जाएंगे सबके पसीने…

बता दें कि भारत के किसी भी बड़े शहर जाने के लिए आपके पास कोई भी पहचान पत्र हो तो भी आप हवाई यात्रा का फायदा उठा सकते थे, इसके लिए पासपोर्ट की कोई आवश्यकता नहीं थी। लेकिन अब आप बिना पासपोर्ट और आधार डोमेस्टिक फ्लाइट में सफर नहीं कर पाएंगे। 
विमान मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि लगातार हो रहे विमान में हंगामे की वजह से ऐसा किया जा रहा है। यात्रियों की आधार पहचान अनिवार्य हो जाएगी, क्योंकि यह चार स्तरों के अपराधों को गंभीरता से संदर्भित करता है। अगले हफ्ते ही संभावित तौर पर सार्वजनिक चर्चा के लिए रखा जाएगा। हालांकि इसके लिए आमजनों से भी राय ली जाएगी। इसके लिेए लोगों को 30 दिन की मोहलत भी दी जाएगी।

अगले दो से तीन महीनों में, आपको भारत में भी उड़ने के लिए अपना पासपोर्ट या आधार नंबर देना होगा। यात्रियों की पहचान करने के लिए उड़ानों के समय लोगों को आधार या पासपोर्ट नंबर देना होगा। इन दो में से एक को चुना जाएगा।

फिलहाल इसे सिर्फ घर पर बैठ कर आरक्षण करने वालों के लिए लागू किया जाएगा। यात्री पहचान का ये तरीका अंतरराष्ट्रीय बुकिंग के दौरान पहले से ही किया जाता है जिसे अब डोमेस्टिक पर भी लागू कर दिया जाएगा। 

You May Also Like

English News