बड़ी खबर: यूपी TET का रिजल्ट हुआ आउट, 47976 अभ्यर्थी उत्तीर्ण!

लखनऊ: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा यानि यूपी TET 2017 के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं। यूपीटीईटी 2017 के नतीजे वेबसाइट www.upbasiceduboard.gov.in पर जारी हो गया है। रिजल्ट से जुड़ी औपचारिकता पूरी करने के बाद नतीजे वेबसाइट पर जारी किए गए हैं।

प्राथमिक स्तर की परीक्षा में 349,192 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया था। इसमें 276,636 अभ्यर्थी शामिल हुए और जिसमें से 47,975 अभ्यर्थी उत्तीर्ण हुए। रिजल्ट से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए हेल्पलाइन नम्बर 0532-2466761 और 0532-2466769 पर यूपी परीक्षा नियामक प्राधिकारी इलाहबाद से भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा uptethelpline@gmail.com पर भी इमेल कर सकते हैं।

इससे पहले 30 नवंबर को टीईटी का परिणाम जारी करने की खबरें थी लेकिन हाईकोर्ट में याचिका दायर करने के कारण परिणाम घोषणा में समय लग गया। प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के कई उम्मीदवारों ने प्रश्नों के उत्तर के खिलाफ हाईकोर्ट में याचिकाएं दायर की थींए जिसके चलते नतीजों की घोषणा होने में समय गया।

जानकारी के मुताबिक परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव डॉण् सुत्ता सिंह ने विवादित प्रश्नों पर चार.पांच विषय विशेषज्ञों से राय लेने के बाद हाईकोर्ट में जवाब दाखिल कर दिया। साथ ही सरकार को भी इसकी जानकारी दे दी।

गौरतलब है कि विशेषज्ञों की रिपोर्ट पर प्राथमिक स्तर के तीन प्रश्नों के चारों विकल्प गलत होने पर उन्हें हल करने वाले सभी अभ्यर्थियों को एक.एक नंबर देने का निर्णय लिया गया। जबकि अंग्रेजी के एक प्रश्न के उत्तर में संशोधन किया गया है। अनिवार्य विषय हिन्दी में दो विकल्प को सही माना गया है। इस प्रश्न में दोनों विकल्पों का गोला भरने वाले अभ्यर्थियों को एक.एक नंबर दिए जाएंगे। इसके अलावा कई प्रश्नों के उत्तर पर याचिकाएं हाईकोर्ट में विचाराधीन हैं।

You May Also Like

English News