बड़ी खबर: हल्दीराम की फैक्ट्री में लगी भीषण आग, अभी आग बुझाने का काम जारी

नोएडा: नोएडा के सेक्टर- 68 स्थित हल्दीराम की फैक्टरी में बुधवार रात बॉयलर फटने से भयंकर आग लग गई। हादसे के दौरान 100 से अधिक लोग फैक्टरी में काम कर रहे थे। विस्फोट की आवाज सुनने के बाद कर्मचारी फैक्टरी से निकल गए। इस कारण कोई हताहत नहीं हुआ। फिलहाल गुरुवार की सुबह तक आग पर काबू तो पा लिया गया है, पर अभी फैक्ट्री से धुंआ निकल रहा है और दमकलकर्मी आग पर पूरी तरह काबू पाने में लगे हैं।


यह हादसा बुधवार शाम लगभग आठ बजे हुआ। देर रात तक पूरी बिल्डिंग में आग बुझाने का काम जारी था और नोएडा के अलावा गाजियाबाद व अन्य जनपदों से दमकल के वाहन बुलाए गए थे। सेक्टर-68 के ए11 में हल्दीराम की फैक्टरी है। यहां हल्दीराम कंपनी के खाद्य पदार्थ बनाए जाते हैं और यहां से एनसीआर सहित अन्य राज्यों में सप्लाई होती है।

बुधवार रात लगभग आठ बजे शिफ्ट चेंज होने के वक्त कर्मचारी निकलने की तैयारी में थे तभी एक बॉयलर में आग लग गई और विस्फोट हो गया। इसके बाद स्टोर व किचेन में आग लग गई और देखते ही देखते आग की लपटें निकलने लगीं। आग की सूचना के बाद 25 से अधिक दमकल की गाडिय़ां आग बुझाने में लगी थीं लेकिन देर रात तक आग पर काबू नहीं पाया जा सका।

इसके बाद दूसरे जनपद से दमकल की गाडिय़ां मंगाई गईं। फैक्टरी के अंदर सिलेंडर सहित कई ज्वलनशील पदार्थ होने के कारण आग बुझाने में अड़चन आ रही थी। लपटों पर बारिश का असर नहीं आग लगने के दौरान तेज बारिश भी हो रही थी लेकिन भारी बारिश का भी आग की लपटों पर कोई असर नहीं हुआ और आग बढ़ती रही।

कोई हाइड्रेंट नहीं कर रहा था काम हल्दीराम की फैक्टरी में कोई भी फायर सिस्टम काम नहीं कर रहा था। एक भी हाइड्रेंट ठीक नहीं था। बताया जाता है कि फैक्टरी के पास अग्निशमन विभाग का कोई एनओसी भी नहीं है। आग लगने की सूचना के बाद दमकल वाहनों को पहुंचने में काफी वक्त लग गया। दमकल की पहली गाड़ी आधे घंटे के बाद पहुंची।

इसके बाद भी गाडिय़ां देर से आती रहीं। बारिश के बाद शहर में जाम के कारण दमकल वाहनों को मौके पर पहुंचने में देर हुई। हल्दीराम की सप्लाई भी असर होगा। कंपनी से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि यह बहुत बढ़ा प्लांट है और यहां कई किस्म के खाद्य सामग्रियां बनाई जाती हैं। अब यह प्लांट बंद हो गई तो खाद्य पदार्थ की सप्लाई पर असर पड़ेगा।

loading...

You May Also Like

English News