अभी-अभी: SBI ने ब्लॉक किए हजारों लोगों के डेबिट कार्ड

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने मैगनेटिक चिप वाले कार्ड ब्लॉक कर दिए हैं। जिसके बदले में वह अपने कस्टमर को ईवीएम चिप वाले कार्ड रिप्लेस कर रहा है।

ऐसे में आपके लिए जानना जरूरी है कि आपका कार्ड किस कैटेगरी में आता है। साथ ही अगर कार्ड आपका ब्लॉक हो गया है तो उसे कैसे रिप्लेस करा सकते हैं ।
कब से कर रहा है ब्लॉक: एसबीआई की वेबसाइट से मिली जानकारी के अनुसार बैंक ने 28 फरवरी से सभी मैगनेटिक चिप वाले डेबिट कार्ड्स को ब्लॉक कर दिया है। साथ ही उसने ये भी बताया है कि बैंक ने इन कार्ड्स को परमानेंट ब्लॉक कर दिया है। 
सिक्युरिटी को देखते हुए किया ब्लॉक: भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों को कहा है कि वह सिक्युरिटी को देखते हुए मैगनेटिक चिप वाले कार्ड को नई सिक्युरिटी फीचर्स वाले कार्ड से रिप्लेस करें। इसी के तहत अब एसबीआई ईवीएम चिप वाले कार्ड अपने कस्टमर को रिप्लेस कर के दे रहा है। 
कस्टमर को आएगा एसएमएस: जिन कस्टमर के कार्ड ब्लॉक किए जा रहे हैं, उनको एसबीआई की तरफ से एसएमएस भेजा जा रहा है। जिसमें यह बताया जा रहा है कि आपका कार्ड इस तिथि और समय से ब्लॉक किया जा रहा है। साथ ही बैंक ने यह भी क्लीयर किया है कि एक बार ब्लॉक होने के बाद कार्ड को अन-ब्लॉक नहीं किया जाएगा। कस्टमर को नया कार्ड लेना होगा।
ऑनलाइन कर सकते हैं अप्लाई: नए कार्ड के लिए आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। इसके तहत आपका नेट बैंकिंग अकाउंट होना जरूरी है। आप एसबीआई की  www.onlinesbi.com वेबसाइट पर जाकर अपने नेट बैंकिंग के जरिए लॉग इन कर सकते हैं। लॉग इन होने के बाद आपको ई-सर्विसेज सेक्शन में जाना होगा। जहां पर एटीएम कार्ड सर्विस में जाकर दूसरी डिटेल्स देनी होगी। जिसके बाद आपका कार्ड रिप्लेस हो सकेगा।
अगर आप ऑनलाइन बैंकिंग नहीं करना चाहते हैं, तो आपको बैंक की होम ब्रांच जाकर नए कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। बैंक इसके लिए किसी तरह की कोई फीस नहीं लेगा।

You May Also Like

English News