बड़ी खुशखबरीः कॉलेज में दाखिले के लिए अब नहीं चाहिए कोई भी डोक्यूमेंट…

जो भी छात्र कॉलेजों में नहीं हो पा रहे दाखिले को लेकर परेशान है अब उनके लिए खुशखबरी है, पढ़िए ये खबर… बड़ी खुशखबरीः कॉलेज में दाखिले के लिए अब नहीं चाहिए कोई भी डोक्यूमेंट...

कुछ ही देर में शुरू होने जा रहा है भारत-पाक का महामुकाबला, दांव पर है टीम इंडिया का खिताब..

दरअसल, कॉलेजों में चल रहे यूजी-पीजी के दाखिले में आधार कार्ड की अनिवार्यता को लेकर उच्चतर शिक्षा विभाग एक बार फिर बैकफुट पर आ गया है। विभाग ने विदेशी छात्रों के लिए आधार कार्ड की अनिवार्यता को खत्म कर दिया गया है। 

अब विदेशी छात्र बिना आधार कार्ड के इन कोर्सों में आवेदन ले सकते हैं। दरअसल, प्रदेशभर के सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों में इस बार यूजी-पीजी कोर्सों में ऑनलाइन एडमिशन प्रक्रिया चल रही है।

इसमें आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया था। बिना आधार कार्ड के छात्रों आवेदन की प्रक्रिया भी पूरी नहीं कर सकते। इसे लेकर विदेशी छात्रों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। पंडित नेकीराम शर्मा कॉलेज समेत अन्य कई कॉलेजों में केन्या और नाइजीरिया आदि के छात्र आवेदन नहीं कर पा रहे थे।

देखिये फोटो: इस बिहारी के हौसले के आगे पहाड़ भी पड़ गया छोटा…

विदेशी छात्रों की समस्या को देखते हुए कॉलेजों की तरफ से लगातार उच्चतर शिक्षा विभाग को ई-मेल के माध्यम से अवगत कराया जा रहा था। ऐसे मामलों को लेकर अब उच्चतर शिक्षा विभाग को पोर्टल का पैटर्न बदलना पड़ा। विभाग की तरफ से अब आधार कार्ड की अनिवार्यता को खत्म कर दिया गया है।

अब आवेदन करते समय छात्र को अपनी राष्ट्रीयता के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। अगर वह भारतीय है तो उसे आधार कार्ड का नंबर दर्ज करना होगा और अगर विदेशी है तो उसे दूसरे ऑप्शन पर क्लिक कर आवेदन की बाकी प्रक्रिया पूरी करनी होगी। गौरतलब है कि कॉलेजों में 8 जून से शुरू हुई प्रवेश प्रक्रिया 30 जून तक चलेगी।

You May Also Like

English News