बड़ी खुशखबरी, अब ATM के अलावा पेट्रोल पंप पर मिलेगा कैश

पीएम मोदी ने जब से देश में 500 और 1000 रुपए के नोट को बैन करने की घोषणा की है तब सो लोग पैसों के लिए परेशान हो रहे हैं पर सरकार ने उनकी इसी समस्या को दूर करने के लिए एक नई घोषणा की है।

 बड़ी खुशखबरी, अब ATM के अलावा पेट्रोल पंप पर मिलेगा कैश

भारत की बड़ी मुसीबत बन सकता है पाकिस्तान का ये नया शख्स

देश में नकदी की कमी की दिक्कत को कम करने के लिए सरकार ने गुरुवार को कुछ पेट्रोल पंप पर डेबिट कार्ड स्वाइप के जरिए 2,000 रुपये तक की नकदी निकालने की मंजूरी दे दी। यह सुविधा देश के 2,500 पेट्रोल पंप पर उपलब्ध होगी।

मीडिया की खबरों के मुताबिक, ”यह फैसला लिया गया कि कुछ पेट्रोल पंप जहां पीओएस (प्वाइंट ऑफ सेल) मशीन पहले से उपलब्ध हैं, वहां इस मशीन में डेबिट कार्ड स्वाइप कर एक व्यक्ति एक दिन में 2,000 रुपये तक की नकद राशि निकाल सकता है।” पीओएस मशीन वैसी मशीन होती है जिनका इस्तेमाल आम तौर पर डेबिट या क्रेडिट कार्ड से धन के हस्तांतरण के लिए किया जाता है।

Video: Gujarat में जनता ने मोदी की चाय पीने से किया इनकार

सूत्रों के मुताबिक ये व्‍यवस्‍था अगले कुछ दिनों के भीतर ही चालू हो जाएगी। ये निर्णय पब्लिक सेक्‍टर तेल कंपनियों के अधिकारियों और एसबीआई चेयरमैन अरुंधती भट्टाचार्य की बैठक के बाद लिया गया। बैठक में इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड, भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड और हिंदुस्‍तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड के अधिकारी मौजूद थे।

इस खबर से देश के लोगों में खुशी की लहर होगी क्योंकि बैंकों में लोगों के लंबी लाइन में लगना पड़ता था। पर सरकार की इस खबर से अब लोगों को राहत मिलेगी।

 
 

You May Also Like

English News