बड़ी खुशखबरी: 3000 रुपए से ज्यादा सस्ता हुआ सोना

नोटबंदी के बाद सोने में लगातार गिरावट देखी जा रही है। 8 नवंबर से अब तक सोना 3170 रुपए प्रति दस ग्राम सस्ता हो गया है। वहीं, इस दौरान चांदी की कीमतों में 2500 रुपए प्रति किलोग्राम की गिरावट आई है।

img_20161114094052

15 दिसंबर तक और खरीद लीजिए पेट्रोल-डीजल, क्योकि होने जा रहा है बड़ा फैसला

हालांकि एक्सपर्ट्स और ट्रेडर्स सोने की कीमतों में आगे भी गिरावट की आशंका लगा रहे हैं। उनका मानना है कि नोटबंदी के बाद से देश में पैदा हुआ कैश क्राइसिस अगर अगले एक महीने में नहीं सुधरता है तो सोने के दाम गिरकर 26 हजार रुपए प्रति दस ग्राम तक आ सकते हैं।

 
8 नवंबर को सोने के दाम 31,750 रुपए प्रति 10 ग्राम पर थे, जो अब (9 दिसंबर) 28,580 रुपए पर प्रति दस ग्राम पर हैं। 26 हजार रुपए तक आ सकते हैं सोने के भाव केडिया कमोडिटी के एमडी अजय केडिया के मुताबिक पिछले 30 दिनों से मार्कीट में कैश लिक्विडिटी बिल्कुल नहीं है। डिमांड इतनी कम है कि कारोबार 90 फीसदी तक कम हो चुका है। अमरीकी सेंट्रल बैंक के इस महीने ब्याज दरें बढ़ाने की प्रबल संभावनाएं है।
 
जारी रहेगा सुस्ती का दौर दरीबा बुलियन ज्वैलरी एसोसिएशन के प्रेसिडेंट तरुण खन्ना का मानना है कि सोने में अगले 3 महीने तक सुस्ती जारी रहेगी और इस साल के पीक से सोना 15 फीसदी तक गिर सकता है। इसकी बड़ी वजह यह है कि मार्कीट में कैश का सुर्कलेशन है ही नहीं। लोगों के पास जब पैसे ही नहीं होंगे तो डिमांड कहां से आएगी। डिमांड कम होने से सोने की कीमतें और कम होंगी।

You May Also Like

English News