बडी खबर: अब सिर्फ पैसे निकालने के ही नहीं, बैलेंस चेक करने पर भी कटेंगे पैसे

देश के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक HDFC ने 1 मार्च से बड़ा बदलाव किया है। इसमें सिर्फ पैसे निकालने के ही नहीं बल्कि बैलेंस चेक करने के भी पैसे काटे जाएंगे। इसके कुछ नियम भी है। हालांकि बैंक ने अपने सेविंग अकाउंट के एटीएम-डेबिट कार्ड चार्ज में 1 मार्च से कोई बदलाव नहीं किया है। बैंक के एटीएम डेबिट कार्ड पर वहीं चार्ज लगते रहेंगे जो बैंक आपसे 1 दिसंबर 2014 से वसूल रही है।

सेविंग और सैलरी बैंक अकाउंट :
HDFC बैंक अकाउंट के एटीएम और डेबिट कार्ड पर बैंक की तरफ से आपको महीने में 5 फ्री ट्रांजैक्शन की सुविधा उपलब्ध है। एचडीएफसी बैंक के एटीएम और डेबिट कार्ड से किसी मेट्रो शहर में आप दूसरे बैंक के एटीएम पर सिर्फ महीने में 3 फ्री ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।
एचडीएफसी बैंक के एटीएम और डेबिट कार्ड से किसी गैर-मेट्रो शहर में आप दूसरे बैंक के एटीएम पर महीने में 5 फ्री ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। फ्री ट्रांजैक्शन के बाद होने वाले प्रत्येक कैश विड्रॉवल के लिए बैंक आपसे 20 रुपये लेगी. इस 20 रुपये के चार्ज पर टैक्स और सेस भी काटा जाएगा।
बैंक आपके नॉन-फाइनेनशियल ट्रांजैक्शन, जैसे पिन चेंज, सूचना अपडेट, बैलेंस चेक इत्यादि पर प्रति ट्रांजैक्शन 8.50 रुपये चार्ज करेगी। इस चार्ज पर भी आपको टैक्स और सेस अदा करना होगा। बैंक द्वारा फ्री ट्रांजैक्शन जरूरी नहीं है सिर्फ कैश ट्रांजैक्शन हो। वह आपके नॉन फाइनेनशियल ट्रांजैक्शन को भी सामान्य ट्रांजैक्शन मानगे और फ्री ट्रांजैक्शन पूरे होने के बाद आपके ऊपर चार्ज लगाना शुरू कर देगी। 
वहीं HDFC बैंक के कार्ड से आप यदि किसी इंटरनैशनल ATM से ट्रांजैक्शन करते हैं तो प्रति बैलेंस चेक के लिए आपसे 25 रुपये और कैश विड्रॉवल के लिए 125 रुपये अदा करने होंगे। इन दोनों चार्ज पर आपको टैक्स और सेस भी देना होगा।

You May Also Like

English News