बदलते मौसम की वजह से होता है सिर में दर्द, ये नुस्खे हैं कारगर

सिर दर्द एक ऐसी समस्या है जो किसी को भी कहीं भी हो सकती है। तनाव, मौसम में बदलाव, किसी बीमारी आदि के कारण सिर में दर्द होता है। ऐसे में लोग या तो इस पर ध्यान नहीं देते या बिना डॉक्टर की सलाह लिए दवाइयां लेते हैं जो कि उन्हें नुकसान पहुंचा सकती हैं। अगर आपको भी सिर दर्द की शिकायत रहती है तो ये नुस्खे आपके लिए कारगर हो सकते हैं।बदलते मौसम की वजह से होता है सिर में दर्द, ये नुस्खे हैं कारगर

 अदरक

जब जुकाम सिर में पहुंच जाता है तो सिर में दर्द होने लगता है। इसके लिए आप अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं। थोड़ा सा अदरक का रस और उतनी ही मात्रा में नींबू का रस मिलाएं। दिन में दो
बार इसका सेवन करने से फायदा मिलेगा। इसके अलावा आप सूखे अदरक के पेस्ट को दो चम्मच पानी में मिलाकर माथे पर लगाएं। इससे काफी आराम मिलता है।

 पुदीने का तेल

पुदीने में मेंथॉल होता है जो सिर दर्द दूर करने में मदद करता है। इसके लिए पुदीने के तेल की तीन बूंदों को एक चम्मच बादाम का तेल, जैतून के तेल या पानी में मिलाएं। इस मिश्रण से माथे की मसाज करने से आराम मिलता है। आप चाहें तो गर्म पानी में इस तेल की कुछ बूंदे डालकर भाप भी ले सकते हैं।

 तुलसी

अगर सिर में हल्का दर्द है तो तुलसी से फायदा मिलता है। पानी में तीन-चार तुलसी की पत्तियों को उबाल लें और उसमें शहद डालकर पिएं। इससे आराम मिलेगा। इसके अलावा तुलसी के तेल से आप माथे की मसाज भी कर सकते हैं।

 लौंग

लौंग सिर दर्द से राहत दिलाती है। लौंग को अच्छे से पीस लें। अब इसे एक साफ रुमाल में डालें और बीच-बीच में सूंघते रहें। अगर दर्द ज्यादा है तो लौंग के तेल में दो चम्मच नारियल का तेल, एक चम्मच सेंधा नमक मिलाएं और इससे माथे की मसाज करें। इससे आपको सिर दर्द से निजात मिलेगी।

 दालचीनी

दालचीनी को पीस लें और इसमें पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को माथे पर लगाएं। आधे घंटे बाद इसे धो लें, राहत मिलेगी।

 काली मिर्च और पुदीने की चाय

सिर दर्द में कई लोग चाय पीना पसंद करते हैं। इसके लिए बेहतर होगा कि आप चाय में काली मिर्च और पुदीना डालकर पिएं।
– अगर आपको अक्सर ही सिर दर्द की शिकायत रहती है तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं।
 

You May Also Like

English News