बद्रीनाथ पर्वत पर स्पष्ट देखे जा सकते हैं शेष नाग फन

 

हिन्दू धर्म में धार्मिक यात्रा का काफी महत्व माना जाता है. इन यात्राओं में सबसे खास और बड़ी यात्रा होती है चार धाम की यात्रा जिसे हर व्यक्ति करना चाहता है और अपने जीवन को धन्य बनाना चाहता है. ऐसे ही धार्मिक स्थलों में से एक है बद्रीनाथ की यात्रा जहां जाना हर किसी के लिए सौभाग्य होता है. यहाँ की यात्रा आपके जीवन को सफल बनाती है. ऐसा ही बद्रीनाथ धाम का एक वीडियो हम आपको बताने जा रहे हैं जिसे देखकर आप घर बैठे ही यहाँ की यात्रा कर सकते हैं.बद्रीनाथ पर्वत पर स्पष्ट देखे जा सकते हैं शेष नाग फन

बद्रीनाथ धाम उत्तराखंड के चमोली जिले में आता है जिसे बद्रीनारायण मंदिर भी कहते हैं. यह मंदिर 2,000 वर्ष से भी अधिक समय से एक प्रसिद्ध तीर्थ स्थान बना हुआ है. ये खूबसूरत मंदिर अलकनंदा नदी के किनारे बना हुआ है. बदरीनाथ की मूर्ति शालग्रामशिला से बनी हुई, चतुर्भुज ध्यानमुद्रा में है. आपको बता दें, भगवान विष्णु की प्रतिमा वाला बद्रीनाथ का ये मंदिर वर्तमान में 3,133 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है वहीं बद्रीनाथ शिखर की ऊंचाई 7,138 मीटर है. 

बद्रीनाथ भगवान विष्णु को ही समर्पित है जहाँ दूर-दूर से यात्री आते हैं. यहाँ की घटाएं आप देख ही सकते हैं जो आपको अपनी ओर आकर्षित करता है. बद्रीनाथ मंदिर ऋषिकेश से 294 किलोमीटर की दूरी पर उत्तर दिशा में स्थित है. बहुत ही खूबसूरत वादियों में बसा ये मंदिर शांति का अनुभव कराता है. उसी के साथ अलकनंदा नदी इसकी खूबसूरती और भी बढ़ा देती है. अगर अब तक आप नहीं गए हैं तो एक बार जरूर जाएँ. इस मंदिर की खास बात है, जब भी आप बद्रीनाथ के दर्शन करेंगे तो देखेंगे कि नारायण पर्वत की चोटी पर मंदिर शेषनाग के रूप में हैं. इसके अलावा यहाँ शेष नाग के प्राकृतिक फन स्पष्ट देखे जा सकते हैं.

 

 

You May Also Like

English News