बनाएं कच्चे आम का चटपटा सॉस

गर्मी पड़ते ही सबसे पहले जो याद आता है वो है आम .चाहे कोई बड़ा हो या छोटा पर आम के स्वाद का इंतज़ार गर्मी के दिनों में अलग ही मज़ा भर देता है हर किसी मे . गर्मी की इस धुप में आम की ठंडी चटनी के साथ खाना  खाइये, आपको अगर अपने बचपन में नानी के घर की छुट्टियों की याद ना आ जाये तो कहियेगा .गर्मी पड़ते ही सबसे पहले जो याद आता है वो है आम .चाहे कोई बड़ा हो या छोटा पर आम के स्वाद का इंतज़ार गर्मी के दिनों में अलग ही मज़ा भर देता है हर किसी मे . गर्मी की इस धुप में आम की ठंडी चटनी के साथ खाना  खाइये, आपको अगर अपने बचपन में नानी के घर की छुट्टियों की याद ना आ जाये तो कहियेगा .  सामग्री : 500 ग्राम कच्चे आम,  2 बड़ी कटोरी चीनी,  2 बड़ा चम्मच लहसुन,  2 बड़ा चम्मच अदरक,  1 ग्राम किशमिश,  1 बड़ा चम्मच लालमिर्च,  नमक स्वादानुसार,  1/2 लीटर सिरका  विधि : सबसे पहले कच्चे आमों को धोकर उनका छिल्का उतार लो और गूदे को पतले-पतले टुकड़ो में काट लीजिये, फिर सारी सामग्री को थोड़े-से सिरके के साथ मिक्सर में पीस लीजिये .स्वाद अनुसार उसमें नमक मिलाएं.    इसके बाद किसी बर्तन में मिश्रण निकालकर गैस पर धीमी आंच पर रखकर ऊपर से ओर सिरका भी मिला दें और अच्छे से पकाएं. जब मिश्रण में थोड़ा  गाढ़ापन आने लगे तो आंच से उतार लें. ठंडा करके कांच के बर्तन में भर लें.  तैयार चटपटा कच्चे आम-लहसुन चटनी या सॉस को आप पूरी, रोटी या पराठे के साथ सर्व कर सकती है .

सामग्री :
500 ग्राम कच्चे आम,
2 बड़ी कटोरी चीनी,
2 बड़ा चम्मच लहसुन,
2 बड़ा चम्मच अदरक,
1 ग्राम किशमिश,
1 बड़ा चम्मच लालमिर्च,
नमक स्वादानुसार,
1/2 लीटर सिरका

विधि :
सबसे पहले कच्चे आमों को धोकर उनका छिल्का उतार लो और गूदे को पतले-पतले टुकड़ो में काट लीजिये, फिर सारी सामग्री को थोड़े-से सिरके के साथ मिक्सर में पीस लीजिये .स्वाद अनुसार उसमें नमक मिलाएं.  

इसके बाद किसी बर्तन में मिश्रण निकालकर गैस पर धीमी आंच पर रखकर ऊपर से ओर सिरका भी मिला दें और अच्छे से पकाएं. जब मिश्रण में थोड़ा  गाढ़ापन आने लगे तो आंच से उतार लें. ठंडा करके कांच के बर्तन में भर लें.

तैयार चटपटा कच्चे आम-लहसुन चटनी या सॉस को आप पूरी, रोटी या पराठे के साथ सर्व कर सकती है .

You May Also Like

English News