बनाएं तरबूज के छिलके का पौष्टिक मुरब्बा

वैसे तो अपने तरबूज को काले नमक के साथ खाया होगा और इसका रस भी अपने पिया होगा पर आज हम लाये हैं आपके लिए तरबूज के छिलको से बना मुरब्बा जो आपकी सेहत के लिए भी बेहद पौष्टिक हैं और टेस्ट में भी लाज़वाब हैंवैसे तो अपने तरबूज को काले नमक के साथ खाया होगा और इसका रस भी अपने पिया होगा पर आज हम लाये हैं आपके लिए तरबूज के छिलको से बना मुरब्बा जो आपकी सेहत के लिए भी बेहद पौष्टिक हैं और टेस्ट में भी लाज़वाब हैं . सामग्री :  तरबूज के मोटे छिलके - 1.5 kg तरबूज से निकाले गये चीनी - 1 कप छोटी इलाइची - 4 (बारीक़ पावडर) जायफल पाउडर - 1-2 चुटकी  विधि :  तरबूज के मोटे छिलके पर से गहरा हरा भाग छिकलकर अलग कर लीजिये और इनको 1 इंच के टुकड़ो में काट लें .    किसी बर्तन में पानी गरम कीजिये और उबाल आने पर इसमें तरबूजे के टुकड़े डाल दीजिये और ढककर कुछ देर तक उबलने दीजिये, गैस बन्द करके तरबूज के टुकड़ो को पानी से निकाल लीजिये.  अब एक बर्तन में उबले हुए तरबूज के छिलके पर चीनी डाल दीजिये और ढककर 2 घंटे के लिये रख दीजिये. समय के साथ चीनी तरबूज के पानी में घुल कर रस बना लेती है, अब इन तरबूज के टुकड़ों को चीनी के रस में धीमी आग पर पकने के लिये रख दीजिये. इलाइची पाउडर और जायफल डालकर मिला दीजिये और चाशनी को गाढ़ा होने तक पका लीजिये. .
सामग्री :

तरबूज के मोटे छिलके – 1.5 kg तरबूज से निकाले गये
चीनी – 1 कप
छोटी इलाइची – 4 (बारीक़ पावडर)
जायफल पाउडर – 1-2 चुटकी

विधि :

तरबूज के मोटे छिलके पर से गहरा हरा भाग छिकलकर अलग कर लीजिये और इनको 1 इंच के टुकड़ो में काट लें .  

किसी बर्तन में पानी गरम कीजिये और उबाल आने पर इसमें तरबूजे के टुकड़े डाल दीजिये और ढककर कुछ देर तक उबलने दीजिये, गैस बन्द करके तरबूज के टुकड़ो को पानी से निकाल लीजिये.

अब एक बर्तन में उबले हुए तरबूज के छिलके पर चीनी डाल दीजिये और ढककर 2 घंटे के लिये रख दीजिये. समय के साथ चीनी तरबूज के पानी में घुल कर रस बना लेती है, अब इन तरबूज के टुकड़ों को चीनी के रस में धीमी आग पर पकने के लिये रख दीजिये. इलाइची पाउडर और जायफल डालकर मिला दीजिये और चाशनी को गाढ़ा होने तक पका लीजिये.

You May Also Like

English News